दमिश्क: पश्चिमोत्तर सीरिया के इदलिब प्रांत में मंगलवार को हुए भीषण रासायनिक हमले में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई, जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं. इसके अलावा 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं. चिकित्सा सेवा से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. ब्रिटेन स्थित निगरानी समूह ने कहा कि चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि दर्जनों अन्य लोग हमले के प्रभाव से जूझ रहे हैं. लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है और बेहोश होना, उलटी आना तथा मुंह से झाग आने की शिकायतें मिल रही हैं.

सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने बताया कि हमला इदलिब प्रांत के खान शयखुन कस्बे में हुआ. मेडिकल टीम के अनुसार, ऐसा लगता है कि है कि लोगों की मौत दम घुटने से हुई. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमले के लिए इस्तेमाल किए गए विमान सीरियाई थे या सरकार के सहयोगी रूस के?

इससे पहले मंगलवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा गया था कि क्लोरीन गैस वाले चार थर्मोबेरिक बम गिराए गए. रासायनिक हमले की यह रिपोर्ट सीरिया के भविष्य को लेकर ब्रसेल्स में दो दिवसीय सम्मेलन शुरू होने से पहले आई है, जिसका आयोजन यूरोपीय संघ व संयुक्त राष्ट्र की मेजबानी में हो रहा है.

संयुक्त राष्ट्र ने औपचारिक तौर पर इस भीषण रासायनिक हमले की जांच शुरू कर दी है. दुनिया भर के नेताओं ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है.