नई दिल्ली: पैन कार्ड और मोबाइल नंबर के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या रिन्यू कराने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होने वाला है. केंद्र सरकार के नए फैसले के मुताबिक जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया जाएगा.
बता दें कि अक्सर लोग अलग-अलग राज्यों में कई ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लेते हैं लेकिन आधार से इसके कनेक्ट हो जाने पर ऐसा करना मुमकिन नहीं रहेगा.

गौरतलब है कि ट्रैफिक डिपार्टमेंट के पास ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं कि अगर उन्होंने किसी का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द भी कर दिया है तो वो शख्स किसी दूसरे राज्य से उसे बनवा लेता है. इसके लिए लोग फर्जी पहचान पत्र और रिश्वत जैसे तरीकों का भी इस्तेमाल करते हैं.
इस भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए जल्द ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया जाने वाला है. इसके बाद से एक ऐसा चैनल क्रियेट किया जा सकेगा जिससे एक ही शख्स कई लाइसेंस नहीं बनवा सकेगा.

सड़क परिवहन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आधार से ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने की इस योजना पर काम शुरू हो गया है. मंत्रालय के मुताबिक लाइसेंस जारी करना राज्य सरकारों का विषय है, उनसे इस योजना के संबंध में बातचीत की जा रही है.
इस योजना में न सिर्फ लाइसेंस बनवाने के लिए आधार ज़रूरी होगा, बल्कि उसे आधार से कनेक्ट भी कर दिया जाएगा. ये नया नियम अक्टूबर से लागू होने की संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि ज्यादातर राज्यों में अभी तक RTO मैन्युअल सिस्टम पर काम कर रहे थे लेकिन नई योजना के तहत इन्हें अब नेशनल इन्फॉर्मैटिक्स सेंटर (NIC) की टीम डिजिटल कर रही है. इसके बाद से उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी होना तय है जिन्होंने एक से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए हुए हैं. डिजिटल डाटा होने पर इस तरह के भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकेगी.