क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 की सिटी चैम्पियन बनी, राष्ट्रिय स्पेलिंग महोत्सव में 3,00,000 से अधिक प्रतिभागियों ने शिरकत की

लखनऊ:: भारत की सबसे बड़ी स्पेलिंग स्पद्र्धा क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 के आॅनलाइन सेमी फाइनल्स का आयोजन इस सप्ताह लखनऊ शहर में किया गया। क्लासमेट एवं रेडियो मिर्ची 98.3 एफएम ने तीन महीने पहले क्लासमेट स्पेल बी के सीजन 9 को शुरू किया था। क्लासमेट, आइटीसी द्वारा भारत के अग्रणी नोटबुक ब्रांड में से एक, का मानना है कि प्रत्येक बच्चा अनूठा है। इसी धारणा से प्रेरित होकर, इस वर्ष की प्रतियोगिता की थीम ‘हर बच्चा अनोखा है और इस तरह हर संसार भी’ (एव्री चाइल्ड इज युनिक ऐंड सो इज एव्री वल्र्ड) अनूठेपन का जश्न मनाने के क्लासमेट के दर्शन द्वारा प्रेरित है। क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 को पहले ही काफी सफलता मिल चुकी है और यह देश के युवा होनहारों में काफी चर्चित है। इसके द्वारा इन युवाओं को उनके दिल की बात सुनने का अवसर प्रदान किया जाता है। इस साल, आॅनलाइन टेस्ट में प्रतियोगिता के तीसरे स्तर में सबसे प्रतिभाशाली स्पेलर्स की प्रतिभागिता देखने को मिली। द मिलेनियम स्कूल, लखनऊ की परिधि रस्तोगी विजेता बनी। परिधि रस्तोगी अब इस प्रतियोगिता के नेशनल फाइनल्स में मुकाबला करेंगी।

इस प्रतियोगिता के शुरूआती राउंड को बेहतरीन प्रतिसाद मिला। लखनऊ उन 30 शहरों में से एक है जहां सेमी फाइनल्स का संचालन किया गया।

शुरूआती चरण में, लखनऊ में 50 स्कूलों में बुनियादी अभ्यास कराया गया जिसमें बच्चों को वर्तनी परीक्षायें दी गईं। प्रत्येक स्कूल से सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 15 बच्चों ने सिटी फाइनल्स राउंड में मुकाबला किया। सिटी फाइनल्स के शीर्ष परफाॅर्मर्स ने इस प्रतियोगिता के सेमी फाइनल चरण में मुकाबला किया।

क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 के समापन में भारत के शीर्ष 16 परफाॅर्मर्स के बीच जबर्दस्त टक्कर देखने को मिलेगी। ये सभी क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 के नेशनल चैंपियन का खिताब जीतने के लिए नेशनल फाइनल्स में एड़ी-चोटी का जोर लगायेंगे। इस प्रतियोगिता के नेशनल फाइनल्स का प्रसारण डिस्वकरी चैनल, डिस्कवरी किड्स और डिस्कवरी तमिल पर राष्ट्रीय टेलीविजन पर किया गया।

इस इवेंट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये श्री शैलेंद्र त्यागी, चीफ एक्जीक्यूटिव, एजूकेशन एवं स्टैशनरी प्रोडक्ट्स बिजनेस, आइटीसी ने कहा, ‘‘क्लासमेट ने हमेशा ही प्रत्येक बच्चे की विशिष्टता की पहचान, पोषण एवं सम्मान किया है। क्लासमेट स्पेल बी सीजन 8 से अनूठेपन का जश्न मनाने के क्लासमेट के ब्रांड चिंतन को और बढ़ावा मिला क्योंकि इससे विद्यार्थियों को एक राष्ट्रव्यापी मंच पर अपनी विशिष्ट प्रतिभाओं और कुशलताओं को जानने एवं दिखाने का एक और अवसर मिलता है। क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9 का पैमाना गत वर्ष की हमारी उपलब्धियाँ है जिसका लक्ष्य भारत में सभी स्कूलों और शहरों के और ज्यादा विद्यार्थियों तक पहुँचना है। इस लक्ष्य की दिशा में विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए एक अनोखा मोबाइल ऐप और एक समर्पित वेबसाइट के द्वारा स्कूल संपर्क कार्यक्रम चलाया जाता है। यह ब्रांड नोटबुक्स, लेखन, चित्रकारी, कला एवं गणित संबंधी उपकरणों जैसे लेखन उत्पादों के विशिष्ट एवं विश्वस्तरीय सामग्रियों के सहारे बच्चे के सपनों को आधार देने के लिए वचनबद्ध है।“

श्री सुमित अग्रवाल, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं नेशनल हेड ऐक्टिवेशन्स, एन्टरटेनमेंट नेटवर्क (इंडिया) लिमिटेड ने कहा, ‘‘स्पेल बी अब महज स्कूली बच्चों के लिये एक प्रतियोगिता भर नहीं रह गया है। इसके निर्माताओं यानी बच्चों के साथ इसके नौंवे सीजन का जश्न मनाते हुये आज हमें बेहद गर्व हो रहा है।

श्री अभिषेक आनंद, मार्केटिंग मैनेजर क्लासमेट और आइटीसी की ईएसपीबी की मार्केटिंग टीम ने विद्यार्थियों की संलग्नता एवं प्रतिभागिता को प्रोत्साहित करने के लिये इस बहुस्तरीय संलग्नता कार्यक्रम को बढ़ावा दिया।

सीजन 9 में क्लासमेट स्पेल बी ने एक समर्पित वेबसाइट के जरिये अपने ग्राहकों को सक्रिय रूप से भागीदार बनाया।

लर्निंग माॅड्यूल्स, टेस्ट्स, इंटरैक्टिव ब्लाॅग्स और काॅन्टेस्ट्स के जरिये विद्यार्थियों के लिये विशेष कंटेंट तैयार किया गया था। इस वर्ष विविध मोबाइल एप्प्स एवं वेब आधारित शिक्षा तथा प्रैक्टिस साॅल्यूशन्स का इस्तेमाल कर प्रतिभागियों को समग्र शैक्षिक अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित किया गया।

क्लासमेट विद्यार्थियों को ‘किसी दूसरे का अनुसरण करने‘ के बजाय अपने पसंदीदा क्षेत्र में उन्नति करने हेतु प्रोत्साहित करने में विश्वास करता है। इसका उद्देश्य बच्चों को अपने दिल की आवाज सुनने एवं अपने सपनों को पूरा करने के लिये प्रेरित करना है।

क्लासमेट स्पेल बी की उत्पत्ति ब्रांड के विचार को साकार करने के लिये हुई है। यह स्कूली विद्यार्थियों को उनकी भाषा एवं वर्तनी कौशल को निखारने एवं प्रदर्शित करने के लिये एक अनूठा मंच उपलब्ध करता है। इसके जरिये उन्हें अपने वर्तनी कौशल को चिन्हित करने एवं प्रदर्शित करने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

‘क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9’ के नेशनल चैम्पियन को 2ए 00ए000ध्. रुपये का एक शानदार पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त उसे वाशिंगटन डी.सी., यू.एस.ए. में अपने माता-पिता में से किसी एक के साथ प्रतिष्ठित स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी का साक्षी बनने का अवसर भी प्राप्त होगा, जिसका पूरा खर्च इसके आयोजक उठायेंगे। 4 सेमी फाइनलिस्ट्स 50-50 हजार रुपये का नगद पुरस्कार प्राप्त करेंगे। ‘क्लासमेट स्पेल बी सीजन 9’ के विजेता के लिए ग्रैंड प्राइज एवं सेमी फाइनलिस्ट्स के लिये प्रदान की जाने वाली प्राइज विशेष रुप से क्लासमेट द्वारा डिजाइन एवं प्रायोजित की गयी है, जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को अपने दिल की आवाज सुनकर अपने सपनों को साकार करने हेतु प्रोत्साहित करना एवं उन्हें सक्षम बनाना है।

इस वर्ष की प्रतियोगिता में द टाइम्स आॅफ इंडिया ने सहयोग किया है, टाइम्स एनआइई शैक्षिक पार्टनर है, डिस्कवरी किड्ज इस अभियान का टेलीविजन पार्टनर है और विक्टर टैंगो ने इवेंट पार्टनर के रूप में साझेदारी की है।