सैमसंग इलेक्ट्राॅनिक्स ने आज भारत में अपनी प्रमुख मोबाइल भुगतान सेवा, सैमसंग पे को लाॅन्च किये जाने की घोषणा की है। सैमसंग पे भुगतान का एक आसान और सुरक्षित माध्यम है। सैमसंग पे का इस्तेमाल लगभग हर उस जगह पर खरीदारी करने के लिये किया जा सकता है, जहां पर आप भुगतान करने के लिये अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को स्वाइप कर सकते हैं।

सैमसंग पे भारत में यूजर्स को अपने रजिस्टर्ड कार्ड्स का इस्तेमाल कर सिर्फ टैप का भुगतान करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा सैमसंग ने विभिन्न इश्यूर्स और कार्ड नेटवक्र्स के साथ गठबंधन कर एक अनूठे डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम का निर्माण भी किया है। हमारे कार्ड नेटवर्क और इश्यूअर पार्टनर में वीजा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस, ऐक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, एसबीआइ कार्ड और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक शामिल हैं। सिटीबैंक इंडिया एक आगामी इश्यूअर है और इसके क्रेडिट कार्ड्स जल्द ही सैमसंग पे पर लाइव होंगे।

सैमसंग पे एक बेहद सुरक्षित प्लेटफाॅर्म है। यह तीन स्तरीय सुरक्षा के साथ काम करता है, जिसमें शामिल हैं- फिंगरप्रिंट आॅथेंटिकेशन, कार्ड टोकेनाइजेशन और सैमसंग का डिफेेंस-गाइड मोबाइन सेक्योरिटी प्लेटफाॅर्म सैमसंग केनाॅक्स।

सैमसंग पे लाॅन्च करने के लिये यूजर को एक योग्य सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन पर स्वाइप करना होगा, कार्ड चुनना होगा, फिंगरप्रिंट या पीआइएन (पिन) का इस्तेमाल कर उसकी पुष्टि करनी होगी और फोन को सेल टर्मिनल के नजदीक ले जाना होगा।

सैमसंग पे सैमसंग के पेटेंटयुक्त मैगनेटिक सेक्योर ट्रांसमिशन (एमएसटी) के टेक्नोलाॅजी और साथ ही नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) के साथ काम करता है। एमएसटी एक कार्ड स्वाइप को बिना वायर के सपोर्टेड सैमसंग डिवाइस से मैगनेटिक तरंगों को ट्रांसमिट करती है और स्टैंडर्ड कार्ड रीडर तक पहुंचाती है। सैमसंग पे एमएसटी के जरिये भारत में प्वाइंट आॅफ सेल टर्मिनल्स तक बिना किसी परेशानी के काम करेगा।

श्री एचसी हांग, प्रेसिडेंट और सीईओ, सैमसंग साउथवेस्ट एशिया ने कहा, ‘‘सैमसंग पे इस बात का उदाहरण है कि ग्राहकों की जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने के लिये हम किस तरह नवाचार की सीमाओं को पार कर रहे हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि सैमसंग पे डिजिटल पेमेंट्स की नई परिभाषा बनायेगा और डिजिटल भारत में योगदान देगा।‘‘