मुंबई : भाजपा के समर्थन से शिवसेना के विश्वनाथ पांडुरंग महादेश्वर मुंबई के नए मेयर और हिमांगी वार्लिकर डिप्टी मेयर चुने गए. शो ऑफ़ हैंड्स में भाजपा ने शिवसेना के उम्मीदवार का साथ दिया। मेयर के लिए पांडुरंग को 171 और डिप्टी मेयर के लिए हिमांगी को 166 वोट मिले.

इससे पहले बीएमसी चुनाव में शिवसेना को कांटे की टक्‍कर देने के बाद महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि भाजपा अब मुंबई के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. उन्‍होंने कहा कि यह फैसला मुंबई की जनता के हितों को देखते हुए और उनके जनमत को सम्‍मान देने के लिए लिया गया.

227 सदस्यीय मुंबई महानगरपालिका में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था. इस चुनाव में शिवसेना 84 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. भाजपा को 82 सीटें मिली और वह मामूली अंतर से ही शिवसेना से पीछे रही.

उल्लेखनीय है कि भाजपा का यह कदम एक बेहद राजनीतिक फ़ैसला है. महाराष्ट्र में सरकार बनाने में शिवसेना को भाजपा का समर्थन प्राप्त है. ऐसे में शिवेसना के ख़िलाफ़ मेयर पद के उम्मीदवार को खड़ा करने पर भाजपा को राज्य सरकार में शिवसेना का समर्थन खो देने का डर था.