1 अप्रैल से एयरटेल की देश भर में फ्री रोमिंग

1 अप्रैल से एयरटेल की देश भर में फ्री रोमिंग

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) से टक्कर लेने की टेलिकॉम कंपनियों की नई योजना का ही यह हिस्सा कहा जा सकता है कि एयरटेल (Airtel) ने देश भर में फ्री रोमिंग का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ कंपनी ने इंटरनेशनल रोमिंग को भी पूरी तरह से फ्री कर दिया है. नए वित्तीय वर्ष (1 अप्रैल 2017 ) से यह योजना लागू होगी. माना जा रहा है कि रिलायंस जियो से मिल रहे तगड़े कॉम्पिटिशन को टक्कर देने के लिए एयरटेल यह योजना लगाई है.

न सिर्फ कॉल बल्कि एसएमएस सुविधा भी रोमिंग में फ्री रहेगी. भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा है कि नेशनल रोमिंग पर किसी भी प्रकार के अतिरिक्त चार्जेस नहीं होंगे. मोबाइल डाटा चार्जेस पर भी अतिरिक्त वसूली नहीं की जाएगी. एयरटेल का यह ऐलान ऐसे वक्त में आया है जब रिलांयस जियो ने 1 अप्रैल से टैरिफ प्लान लागू कर दिया है और इसके तहत भी वॉयस कॉलिंग फ्री कर दी है. साथ ही कहा है कि नेशनल रोमिंग पर कोई फीस नहीं वसूली जाएगी. (रिलांयस जियो के प्लान्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें)

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि हमने पूरे देश में रोमिंग खत्म करने का फैसला किया है. इससे ग्राहक रोमिंग के दौरान बिना हिचक के कॉल रिसीव और कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि एयरटेल ने एक बार फिर बेंचमार्क सेट किया है.

कुछ रोज पहले विश्लेषकों ने कहा भी था कि मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो द्वारा अप्रैल से शुल्क वसूली शुरू किए जाने से मौजूदा और प्रतिस्पर्धी कंपनियों को 'पूरी' नहीं बल्कि 'मामूली' राहत मिलेगी जिन्हें अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए और अधिक डेटा की पेशकश करनी पड़ेगी. जेपी मोर्गन के हवाले से न्यूज एजेंसी भाषा ने खबर दी थी कि दूरसंचार कंपनियों की इस प्रतिस्पर्धा से जहां दूरंचार उद्योग में कुल शुल्क स्तरों में गिरावट आएगी, वहीं ग्राहकों को अपेक्षाकृत कम कीमत में अधिक डेटा की पेशकश भी की जा सकती है. इसने कहा है कि मौजूदा कंपनियों को अपने डेटा पैक प्लान को जियो के प्रस्तावित प्लान के अनुसार ही तैयार करना होगा ताकि मौजूदा ग्राहक उनके साथ बने रहें.