फैज़ाबाद: स्कूली बच्चों ने दिया स्वच्छ यूपी का सन्देश

फैज़ाबाद: स्कूली बच्चों ने दिया स्वच्छ यूपी का सन्देश

फैजाबाद: लिटिल हार्ट्स एकेडमी खोजनपुर और लश्करी प्रीपेटोरी स्कूल बीकापुर में केयर फॉर एयर, 100% उत्तर प्रदेश अभियान के तहत अभियान से जुड़े संगठन अवध पीपुल्स फोरम की ओर से स्कूल के बच्चों के साथ परिचर्चा का आयोजन किया गया. बच्चों ने शपथपत्र भरे व जनपद में बढते प्रदुषण एवं उसके प्रभाव पर लोगों को जागरूक करने के लिए पर्चे बाटे. साथ ही राजनितिक दलों से अपील भी की गई कि वो प्रदुषण जैसे मुद्दों पर भी गंभीरता से ध्यान दें. इसके लिए बच्चे अपने अभिवावकों से बात करे, साथ ही उनसे कहे कि ऐसे राजनितिक दल को वोट दे जो इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करे.

अवध पीपुल्स फोरम के गुफरान सिद्दीकी ने इस अभियान कि शुरुआत करते हुए बताया कि 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान राज्य के लगभग 25 जिलों में सक्रियता के साथ काम कर रहा है. भारत ने पिछले कुछ वर्षों में विशेष रूप से वायु प्रदूषण के मामले में चीन को भी पछाड़ दिया है। जहां एक ओर, 1992 में चीन में वायु प्रदूषण के कारण सर्वाधिक मौतें होती थीं, वहीं आज भारत इस समस्या से सबसे ज्यादा पीड़ित हो चुका है। 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान का यह मानना है कि आज भारत को न केवल कड़े नियमों की जरूरत है, बल्कि इन नियमो का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य बन चुका है। ऐसा तभी हो सकेगा जब जनता, राजनैतिक दल और सरकारें पर्यावरण के सवाल को गंभीरता से लेंगी। सबसे अधिक वायु प्रदूषण से नुकसान बच्चों और बुजुर्गों का होता है. उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है. पिछली दीपावली के बात आप लोगों ने टी. वी. पर देखा होगा कि दिल्ली समेत लखनऊ तक ऐसी धुंध छाई थी जिसमें आखों में जलन के साथ गले में भी जलन हो रही थी. तब पी. एम. 10 और पी. एम. 2.5 पर बहुत बात हुई थी. कि आज जितने भी मास्क पहन लीजिये आप वायु प्रदूषण के गंभीर खतरों से बाच नहीं सकते है. इसलिए हमको इस मुद्दे पर पुरे समुदाय से साथ संवाद करते हुए काम करना है.

100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान केयर 4 एयर, आशा ट्रस्ट के संयोजकत्व में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के दौरान राजनैतिक दलों के साथ संवाद बनाने का काम कर रहा है. जिससे चुनाव के बाद बानने वाली सरकार से साथ सी मुद्दे पर गंभीरता से काम किया जाये. पर्यावरण को एक गंभीर राजनैतिक सवाल के रूप में प्रतिष्ठित किया जा सके। इस सन्दर्भ में अब तक किये गए प्रयासों के बारे में जानकारी दी गयी कि 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान की ओर से दलों पर दबाव बनाने के प्रयास में लगभग 55 जिलों के 400 नागरिक समाज संगठनों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया जा चुका है। इसके अलावा, राजनैतिक दलों पर आम जनता का सीधा दबाव बनाने के उद्देश्य से राज्य के 50 से अधिक जिलों से करीब 8 लाख समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कराये गये जो पर्यावरण को प्रमुखता देने के उद्देश्य से बनवाये गये थे. इसके साथ ही, इस अभियान को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया और स्कूल कालेजों के कैम्पसों का भी सहारा लिया गया.

अब तक जारी हुए घोषणा पत्रों में जिस प्रकार सभी राजनैतिक दलों की ओर से 100 प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान के घोषणापत्र को तवज्जो दी गयी है, वह इस अभियान कि लोकप्रियता ही साबित करती है। इस अभियान का अगला लक्ष्य मतदाताओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है ताकि वोट उसी पार्टी को मिले जो पर्यावरण के प्रति सबसे अधिक जागरूक हो। चर्चा के बाद बच्चों से केयर फॉर एयर, 100% उत्तर प्रदेश अभियान, स्वच्छ प्रदेश उत्तर प्रदेश, फैजाबाद मांगे स्वच्छ हवा, फैजाबाद मांगे स्वच्छ पर्यावरण, फैजाबाद मांगे सोलर ऊर्जा, आदि पोस्टर लेकर शपत ली कि वो बेहतर पर्यावरण बनाने का काम करेगे. आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्कूल के प्रबंधक एडवोकेट फ़िरोज़ अहमद, सामाजिक कार्यकर्ता आशीष कुमार, प्रधानाध्यापक आदिल फ़िरोज़, अंजली वाजपई, सुषमा गौतम, रागनी शर्मा और आफाक उल्लाह, आदि मौजूद रहे.

Uttar Pradesh, India