BMC चुनाव में शिवसेना-भाजपा में कांटे का मुक़ाबला

BMC चुनाव में शिवसेना-भाजपा में कांटे का मुक़ाबला

उद्धव ने कहा सिर्फ मेयर ही नहीं अगला मुख्यमंत्री भी हमारा होगा

मुम्बई: महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनाव में भाजपा को बड़ी सफलता मिली है. वहीं शिवसेना मुंबई की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. नतीजे आने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस दोनों ने ही मुंबई में अपना मेयर होने का दावा किया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि न सिर्फ मेयर बल्कि अगला मुख्यमंत्री भी हमारा होगा. उद्धव के इस बयान से राज्य में मध्यावधि चुनाव की भी अटकलें लगाई जा रही हैं.

227 सदस्यीय बीएमसी की 84 सीटों पर शिवसेना आगे है, वहीं भाजपा ने 82 सीटों पर बढ़त ली है. ठाणे की 132 सीटों में शिवसेना ने 43 सीटें, भाजपा ने 17, राकांपा ने 22, कांग्रेस और एमआईएम ने दो-दो और निर्दलीय ने एक सीट जीती है. राज्य की 10 म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन में से 8 पर बीजेपी जबकि दो पर शिवसेना आगे चल रही है.

उद्धव ठाकरे का ऐलान, सिर्फ मेयर ही नहीं अगला मुख्यमंत्री भी हमारा होगा बृहनमुंबई नगर निगम यानी बीएमसी के रिजल्ट आ गए हैं. इसमें भाजपा को बड़ी सफलता मिली है. मुंबई में बीजेपी और शिवसेना में कड़ी टक्कर चल रही है. किसी को यहां फिलहाल बहुमत नहीं मिला है. बीएमसी चुनाव के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सभी शिवसैनिकों का शुक्रिया कहा. उन्होंने दावा किया कि मेयर शिवसेना का होगा. हमारी पार्टी नंबर एक की पार्टी है. उद्धव ने कहा कि कुछ लोगों के नाम लिस्ट में नहीं थे, इस मामले में जांच होनी चाहिए. गठबंधन किसके साथ होगा, वो देखेंगे. फिलहाल हमारी पार्टी नंबर वन है.

बीएमसी में बीजेपी से गठबंधन के सवाल पर उद्धव ने कहा कि मैंने पहले ही अपनी अलग राह के बारे में बता दिया है. मेयर शिवसेना का ही बनेगा, बस थोड़ा इंतजार करें. कैसे नंबर आएंगे, ये आप लोग देख लीजिएगा. निकाय चुनाव में सफलता मिलने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई महानगरपालिका में मेयर किसका होगा, ये कोर कमेटी में तय करेगी. उन्होंने कहा कि मैं सबका आभार मानता हूं कि लोगों ने मोदी जी के काम पर भरोसा किया है. ये विजय अभूतपूर्व है. महानगरपालिका में पिछले बीस पच्चीस साल में इतना बहुमत कभी किसी पार्टी को नहीं मिला. हमने जिस एजेंडे पर लोगों से वोट मांगा, वो मिला. हमने पूरी सीट भी नहीं लड़ी, तब भी इतना जीते. एक जगह अभी भी टाई पर है.

फडणवीस ने कहा कि मुंबई में बीस सीटों पर हम बहुत कम सीटों से हारे. मुंबई की जनता ने बड़ा संदेश दिया है कि मोदी जी की पारदर्शिता को जिस तरह से राज्य की बीजेपी सरकार आगे ले जाने की कोशिश कर रही है, उसे लोगों ने माना है. पुणे, अकोला, नागपुर, नाशिक सब जगह बहुमत मिला है. पूरे महाराष्ट्र ने बीजेपी के काम पर मुहर लगाई है. महाराष्ट्र में 10 महानगर पालिका चुनाव में सात में बीजेपी जीत की ओर है. तीन महानगर पालिका में कांटे की टक्कर है. ठाणे में जहां शिवसेना आगे है तो पिंपरी चिंचवड में एनसीपी और बीजेपी के बीच लड़ाई जारी है. मुंबई में शिवसेना और बीजेपी में महज 3 सीटों का अंतर है. यहां बीजेपी ने महापौर पद का दावा ठोक दिया है.

India