लखनऊ: मोटर वाहन कंपनी महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड ने आज अपने सुप्रो प्लेटफॉर्म के अंतर्गत एक साथ 7 नये उत्पादों की पेशकश की है। कंपनी ने अपने स्टाइलिश एवं विशाल यात्री कैरियर में 4 नये वैरिएंट्स-सुप्रो मिनीवैन, सुप्रो मिनीवैन वीएक्स, सुप्रो मिनीवैन सीएनजी और सुप्रो स्कूल वैन को लॉन्च किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने मॉडल लोड कैरियर के 3 नये वैरिएंट्स-सुप्रो मिनीट्रक, सुप्रो मिनीट्रक सीएनजी और सुप्रो कार्गो वैन को पेश किया गया है। इनकी कीमतें बेहद प्रतिस्पर्धी हैं। सुप्रो मिनीवैन की कीमत 4.58 लाख रूपये (बीएस4 एक्सशोरूम-लखनऊ), जबकि सुप्रो मिनीट्रक की कीमत 4.26 लाख रूपये (बीएस4 एक्सशोरूम-लखनऊ) से शुरू होती हैं।

आज सुप्रो प्लेटफॉर्म में भारत की यात्री एवं कार्गो वाहनों की सबसे बड़ी श्रृंखला मौजूद है। इसमें कुल 11 पेशकश हैं, जोकि डीजल, सीएनजी एवं इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स में उपलब्ध हैं।

छोटे व्यावसायिक लोड श्रेणी में, कंपनी ने पहले से मौजूद सुप्रो मैक्सीट्रक के अलावा सुप्रो मिनीट्रक, सुप्रो मिनीट्रक सीएनजी और सुप्रो कार्गो वैन के साथ अपनी रेंज को विस्तारित किया है। इस तरह यह दमदार, लाभदायक छोटे कार्गो वाहनों की एक संपूर्ण श्रृंखला बनाती है।

यात्री श्रेणी में, कंपनी ने सुप्रो मिनीवैन, मिनीवैन वीएक्स, सुप्रो मिनीवैन सीएनजी और सुप्रो स्कूल वैन के लॉन्च के साथ अपनी श्रृंखला को विस्तारित किया है। इसमें सुप्रो पहले से शामिल है। इस तरह से विशाल, आरामदायक मिनीवैन्स की संपूर्ण श्रृंखला बन गई है।

सुप्रो प्लेटफॉर्म को यात्री एवं कार्गो मूवीमेंट श्रेणियों में विभिन्न वर्गों की जरूरतों को दक्षतापूर्वक पूरा करने के लिए परिकल्पित किया गया, यह शानदार मूल्य प्रस्ताव प्रदान करता है।

लॉन्च के अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए प्रवीण शाह, प्रेसिडेंट एवं चीफ एक्जीक्यूटिव (ऑटोमोटिव), महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने कहा, ‘‘^^<3.5 टन श्रेणी में 51 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ छोटे व्यावसायिक वाहन लोड सेगमेंट में अग्रणी के तौर पर, हम हमेशा हमारे ग्राहकों की जरूरतों को समझने एवं उन्हें पूरा करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। शानदार मूल्य प्रस्ताव के साथ सुप्रो प्लेटफॉर्म से 7 नये वैरिएंट्स की समूची श्रृंखला की पेशकश इस दिशा में एक मजबूत कदम है।‘‘

श्री शाह ने आगे बताया, ‘‘सुप्रो ब्रांड सर्वोत्कृष्ट परफॉर्मेंस, सर्वोत्कृष्ट परिचालन अर्थशास्त्र, सर्वोत्कृष्ट स्टाइल एवं सर्वोत्कृष्ट आराम का समानार्थी है। सुप्रो मिनीट्रक एवं मिनीवैन के लॉन्च के साथ, हम ‘सुप्रो‘ ब्रांड अम्ब्रेला के तहत हमारे पोर्टफोलियो को और सुदृढ़ करेंगे। मुझे भरोसा है कि सुप्रो प्लेटफॉर्म महिन्द्रा के राइज सिद्धांत के अनुरूप हमारे ग्राहकों की जिंदगी में बेहतर बनाने में मदद के लिए काफी लंबा सफर तय करेगा।‘‘

महाराष्ट्र के चाकण स्थित महिन्द्रा के आधुनिकतम संयंत्र में निर्मित, सुप्रो प्लेटफॉर्म को सख्त एवं फुल टेस्टसाइकल से गुजारा जाता है और इसे सभी प्रदर्शन, सुरक्षा एवं विश्वसनीयता के मानदंडों पर प्रमाणित किया जाता है। यह 2 वर्ष/60,000 किलोमीटर, जो भी पहले हो, की श्रेणी में अग्रणी वारंटी के साथ आता है। अक्टूबर 2015 में सुप्रो प्लेटफॉर्म के लॉन्च के दौरान, कंपनी ने दो उत्पादों सुप्रो मैक्सीट्रक (मिनी ट्रक वर्ग से ग्राहकों को अपग्रेड करने के लिए लक्षित) और सुप्रो वैन (निजी, दोहरे इस्तेमाल एवं लो एंड टूर एवं ट्रैवेल ग्राहकों पर लक्षित) को लॉन्च किया था। अक्टूबर 2016 में, दो और वैरिएंट्स ईसुप्रो वैन एवं ईकार्गो वैन को पेश किया गया।