उत्तराखंड में 68 फीसदी वोटिंग, 628 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद

उत्तराखंड में 68 फीसदी वोटिंग, 628 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद

उत्तराखंड में आज चौथी विधानसभा के चुनाव एक ही चरण में संपन्न हो गए. करीब 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उत्तरकाशी, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में बंपर वोटिंग हुई. उतराखंड में अभी तक हुए विधानसभा चुनाव में यह सर्वाधिक मत प्रतिशत रहा. 70 में से 69 सीटों पर मतदान पूरा हो गया है. एक सीट पर 9 मार्च को मतदान होगा. इसके साथ ही 628 उम्मीदवारों का ईवीएम में कैद हो गया है.

राज्य में चौथी विधानसभा के गठन के लिए बुधवार को चुनाव हुए. 70 में से 69 विधानसभा सीटों के लिए 75,12,559 मतदाताओं में से 68 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान चला.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव: बंपर वोटिंग के बाद दिग्गजों का भविष्य ईवीएम में कैद उत्तराखंड में आज चौथी विधानसभा के चुनाव एक ही चरण में संपन्न हो गए. करीब 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. आधिकारिक आंकडे चुनाव आयोग जल्दी ही जारी करेगा. उत्तरकाशी, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में बंपर वोटिंग हुई. उतराखंड में अभी तक हुए विधानसभा चुनाव में यह सर्वाधिक मत प्रतिशत रहा.

पौड़ी में 60, टिहरी 60, उत्तरकाशी 73, रुद्रप्रयाग 63, ऊधमसिंहनगर 70, अल्मोड़ा 52, नैनीताल 70, हरिद्वार 70, पिथौरागढ़ 60, चमोली 61, बागेश्वर 62, चंपावत 62, देहरादून में 66 फीसदी मतदान हुआ. राज्य में अधिकतर सीटों पर कांग्रेस-भाजपा के बीच सीधी टक्कर है. राज्य गठन के बाद ये दोनों पार्टियां ही बारी-बारी सत्ता में काबिज हुई हैं. आज 628 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया. 628 में 60 महिला उम्मीदवार भी मैदान में हैं. इसके अलावा एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार भी मैदान में है.

राज्य में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. लेकिन कर्णप्रयाग में बीएसपी प्रत्याशी की मौत के चलते आज 69 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई है. कर्णप्रयाग सीट पर चुनाव 9 मार्च को होगा.

खुद मुख्यमंत्री हरीश रावत उधमसिंहनगर की किच्छा और हरिद्वार की ग्रामीण सीट से यानि दो जगह चुनाव लड रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय सहसपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी अध्यक्ष अजय भट्ट अपनी पारंपरिक रानीखेत से ताल ठोक रहे हैं. जबकि विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह सिंह कुंजवाल अपनी पारंपरिक जागेश्वर सीट से चुनावी मैदान में हैं.