किसानों को लाभकारी मूल्य ना मिलने के लिए केन्द्र सरकार जिम्मेदार: शिवपाल यादव

किसानों को लाभकारी मूल्य ना मिलने के लिए केन्द्र सरकार जिम्मेदार: शिवपाल यादव

जसवंतनगर: जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी, प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं स्थानीय विधायक शिवपाल सिंह यादव ने आज केन्द्र सरकार पर जमकर हमला और किसान विरोधी सरकार बताते हुए कहा कि किसानों को लाभकारी मूल्य ना मिलने के लिए केन्द्र सरकार जिम्मेदार है। आज क्षेत्र के आलू और धान पैदा करने वाले किसानों को उनकी फसल की लागत तक नहीं मिल पा रही है। अपने विधानसभा क्षेत्र के अपूरपुर, बेर, बिरसिंहपुर, लखनपुर, पाठकपुरा और खेड़ा बुजुर्ग आदि गांवों में जनसम्पर्क के दौरान शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि क्षेत्र का आलू किसान आज बहुत ही बदहाल है। उसे एक पैकेट का मात्र सौ रुपये ही मिल पा रहा है जबकि उसकी लागत कम से कम चार से पांच गुनी आती है। समाजवादी पार्टी की सरकार ने तो केन्द्र को लिखा था लेकिन केन्द्र सरकार ने आलू व धान किसानों का लाभकारी मूल्य तय नहीं किया जिस कारण किसान को अपनी उपज को औने-पौने दामों में बेचना पड़ रहा है। शिवपाल सिंह यादव ने किसानों और ग्रामीणों से कहा कि यदि उन्हें अपनी उपज का सही मूल्य चाहिए तो नेताजी मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में दिल्ली की गद्दी पर भी कब्जा करना होगा। उन्होंने कहा कि नेताजी जब भी सत्ता में आये तो गरीबों, मजदूरों, किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए ऐसी योजनाएं बनायी जिससे इन लोगों का भला हो सके। जबकि केन्द्र की सरकार ने नोटबंदी करके सबसे ज्यादा नुकसान किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों का ही किया है। उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा था कि विदेशों से काला धन लाकर सबके खाते में 15-15 लाख रुपये जमा करायेंगे लेकिन हुआ क्या। सरकार बनने के कुछ ही माह बाद अपने वादे को जुमला करार दे दिया? मोदी जी ने नोटबंदी के बाद आज तक यह भी नहीं बताया कि इससे देश और देशवासियों को आखिर लाभ क्या हुआ? ऐसी पार्टी के लोगों से सावधान रहने की जरुरत बताते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव बाद इस पार्टी के लोग आपको दिखाई भी नहीं देंगे। शिवपाल सिंह यादव ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि हमारी सरकार ने क्षेत्र के लगभग सभी गांवों में विद्युतीकरण कराया। लड़कियों को पढ़ाई के लिए 30-30 हजार की सुविधा दी। किसान की किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये देने की व्यवस्था की। इसके अलावा फ्री सिंचाई की व्यवस्था कराई और सिंचाई के लिए किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, 6000 क्यूसिक पानी गंगा से सीधे नहरों और रजवाहों को दिये जाने की व्यवस्था कराई। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में हमने ही इन गांवों में जनसुविधाएं देने का काम किया। लोक निर्माण विभाग का मंत्री रहते हुए हमने पूरे जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का निर्माण कराया। इसके अलावा नौकरियां भी सबसे ज्यादा मेरे कार्यकाल में ही मिल सकी। हमारी सरकार ने 13 हजार लेखपालों की भर्ती कराई। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि हमने किसानों को कभी खाद व बीज की कमी नहीं होने दी। खाद व बीज का दाम जहां सस्ता कराया वहीं उपलब्धता भी सुनिश्चित कराई। हमारी सरकार के समय में जब चाहो जितनी चाहो के आधार पर खाद व बीज उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि नहरों और रजवाहों की सफाई हमारी ही सरकार की देन है। समाजवादी पार्टी की सरकार ने ही नहरों की खुदाई करवाई। इससे दो फायदे हुए। एक तो नहरों में जब बरसात के समय पानी ज्यादा हो जाता था तब वह खेतों में नहीं भरा जिससे फसल खराब नहीं हुई, दूसरा सिंचाई के लिए हमेशा पानी की उपलब्धता बनी रही।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पहले किसानों को अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए सालों तक तहसीलों में बैठे लेखपालों, कानूनगो और तहसीलदारों के चक्कर काटने पड़ते थे इसलिए वर्षों से लंबित राजस्व संहिता को मैंने ही लागू कराया ताकि किसानों को उनके दरवाजे पर न्याय दिलाया जा सके।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि यदि इस बार आपने हमें पावर दी तो हम यह कोशिश करेंगे कि हर परिवार के एक लड़की या लड़के को नौकरी दी जा सके और जिसे नौकरी नहीं मिले उसे रोजगार का दूसरा कोई साधन उपलब्ध कराया जाये ताकि परिवार का गुजर-बसर हो सके।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि आपको कभी कोई दिक्कत हो तो पत्र लिख देना या फोन कर देना, हम हर संभव मदद की कोशिश करेंगे। उन्होंने अपील की कि इस बार ज्यादा से ज्यादा संख्या में हमें वोट देना ताकि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी जीत हासिल की जा सके।

Uttar Pradesh, India