लांच की क्राउड-सोर्सिंग प्रतियोगिता ‘फ्यूचर ऑफ जॉब्स इन इंडिया‘

ऐक्सिस बैंक ने सबसे बड़ी क्राउड-सोर्सिंग प्रतियोगिता ‘फ्यूचर ऑफ जॉब्स इन इंडिया‘ को लॉन्च किया है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य देश के युवाओं से आइडियाज मंगाना है। ‘ऐक्सिस मूव्स‘ के तत्वधान में यह प्रतियोगिता 18 से 30 वर्ष के आयु समूह के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली हुई है। प्रतिभागी, 2 लोगों की टीमों में किसी एक सेक्टर का चुनाव कर सकते हैं जहां उन्हें उस क्षेत्र में नजर आने वाली चुनौती या अवसर की पहचान करनी होगी, इसके बाद वे 750 शब्दों के एक लेख में अपने आइडिया प्रस्तुत करेंगे। प्रतिभागियों के आइडियाज ऑनलाइन जमा कराये जायेंगे।

आइडियाज के जमा होने के बाद, चुनी गई 180 प्रतिभागी टीमों को उनके बिजनेस प्लान प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इन योजनाओं को प्रतिष्ठित पैनल द्वारा जज किया जायेगा। 50 सफलतम टीमें मुंबई में बूट कैम्प में हिस्सा लेंगी जहां पूर्वनिर्धारित मानकों के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जायेगा। ग्रैंड फिनाले में शीर्ष 15 टीमें जगह बनायेंगी और वे निर्णायक मंडल के समक्ष अपना अंतिम प्रस्तुतिकरण देंगी। विजेता टीमों को स्टार्ट-अप के लिए सीड फंडिंग के तौर पर 5 लाख रूपये सहित क्रमशः 25 लाख रूपये, 15 लाख रूपये और 10 लाख रूपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

राजेश दहिया, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, ऐक्सिस बैंक ने कहा, ‘‘जैसा कि हम जानते हैं कि प्रौद्योगिकी दुनिया को नया आकार दे रही है और प्रत्येक क्षेत्र एवं उद्योग की गतिशीलता तेजी से बदल रही है। कल का कौशल भविष्य में पुराना हो जायेगा। हालांकि, हमारे देश में इस चुनौती से पार पाने का अपार सामर्थ्य मौजूद है और हम क्लाउड कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बिग डेटा एवं क्राउड सोर्सिंग आदि जैसे सभी क्षेत्रों में नये कौशल को ग्रहण कर नयी ऊंचाईयों तक पहुंच सकते हैं। इसलिए हमें ‘फ्यूचर ऑफ जॉब्स इन इंडिया‘ लॉन्च करके खुशी हो रही है। यह युवाओं के लिए एक ऐसा मंच है जहां वे भविष्य के लिए लागू करने योग्य, स्थायी एवं मापनीय समाधानों के बारे में सोच सकते हैं।‘‘