687 का विशाल स्कोर बनाकर टीम इंडिया की पारी घोषित

हैदराबाद: टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन सबकी नजरें विराट कोहली पर टिकी थीं. विराट कोहली (Virat Kohli) लगातार 4 टेस्ट सीरीजों में चौथा दोहरा शतक लगाकर आउट हुए. उन्होंने 204 रन बनाए. कोहली ने लगातार सीरीजों में दोहरे शतक लगाने के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन और टीम इंडिया के ही पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है. इस बीच उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. टीम इंडिया ने चायकाल के बाद 6 विकेट पर 687 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. ऋद्धिमान साहा (106) और रवींद्र जडेजा (60) नाबाद लौटे. दोनों ही बल्लेबाजों को एक-एक जीवनदान मिला. साहा ने करियर का दूसरा शतक छक्के के साथ 153 गेंदों में पूरा किया. गौरतलब है कि 17 साल में पहली बार बांग्लादेश की टीम टेस्ट खेलने भारत आई है. उसे साल 2000 में टेस्ट टीम का दर्जा मिला था. हालांकि दोनों देशों के बीच यह 9वां टेस्ट मैच है.

टीम इंडिया की ओर से मैच में अब तक दो शतक और एक दोहरा शतक लगा है. पहले दिन जहां मुरली विजय ने 108 रनों की पारी खेली थी, वहीं दूसरे दिन विराट कोहली ने करियर का चौथा दोहरा शतक, तो विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने नाबाद 106 रन बनाए.इन तीनों के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 83 रन, तो अजिंक्य रहाणे ने 82 रनों का योगदान दिया, जबकि रवींद्र जडे़जा ने 60 रन जोड़े.

विराट कोहली ने लगातार 4 टेस्ट सीरीजों में 4 दोहरे शतक लगाकर रिकॉर्ड बना दिया है. वह लगातार सीरीजों में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में नंबर वन पर आ गए हैं. उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक लगाए थे. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और भारत के राहुल द्रविड़ ने लगातार 3 सीरीज में 3 दोहरे शतक जड़े थे.