परिवहन के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप ओला ने आज डॉ. बद्री राघवन को अपना चीफ डेटा साइन्टिस्ट नियुक्त किए जाने की घोषणा की है। गौरतलब है कि डॉ राघवन के पास इस डोमेन में 20 साल से ज़्यादा का अनुभव है। अपने प्लेटफॉर्म पर ड्राइवरों, उपभोक्ताओें के व्यापक डेटाबेस तथा राईड्स के चलते ओला का कारोबार डेटा साइन्स के साथ गहराई से जुड़ा है और हमेशा से ऐसे समाधान पेश करने की कोशिश करता रहा है जो भारतीय उपभोक्ताओं एवं ड्राइवर साझेदारों की ज़रूरतों को पूरा कर सकें।

ओला टीम में बद्री मशीन लर्निंग, आर्टीफिशियल इन्टेलीजेन्स, डिसिज़न एनालिसिस, पैटर्न रिकॉग्निशन एवं सम्बन्धित क्षेत्रों में अत्याधुनिक प्रशिक्षण के द्वारा विश्वस्तरीय डेटा साइन्स टीम का नेतृत्व करेंगे। यह टीम विभिन्न बिज़नेस युनिट्स और विभागों में काम करते हुए मांग एवं आपूर्ति से लेकर, ड्राइवर व्यवहार एवं प्रदर्शन प्रबन्धन, लोकेशन इन्टेलीजेन्स तक विभिन्न क्षेत्रों में दक्षता हासिल करेगी।

ओला प्लेटफॉर्म पर मौजूदा 5 लाख से ज़्यादा ड्राइवरों और 100 से ज़्यादा शहरों में अपने संचालन के साथ ओला ने डेटा और एनालिटिक्स की एक मजबूत नींव बना ली है। ऐसे में बड़े पैमाने पर ओला की गतिविधियों का संचालन निकट भविष्य में कम्पनी के विकास में महत्वपूर्ण साबित होगा।

इस मौके पर ओला के सीटीओ और सह-संस्थापक अंकित भाटी ने कहा, ‘‘ओला भारतीय बाज़ार के बारे में गहन जानकारी के आधार पर बड़े पैमाने की बिल्डिंग टेकनोलोजी की और बढ़ रही है और इसके लिए बिग डेटा बेहद महत्वपूर्ण है। डेटा साइन्स और मशीन लर्निंग में विशेषज्ञता के साथ बद्री इस भूमिका के लिए उपयुक्त हैं और हमारे उपभोक्ताओं को समझते हुए अत्याधुनिक प्रोद्यौगिकी से युक्त विश्वस्तरीय समाधानों के निर्माण में योगदान देंगे।’’