बोले–सिर्फ इबादत से मुसलमान हैं आदत से हिंदू ही हैं.

बैतूल: यूपी चुनाव आते ही एक बार फिर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने एक बड़ा बयान दिया है. मध्य प्रदेश के बैतूल में सर संघचालक ने हिंदू सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हर भारतीय हिंदू है. साथ ही उन्होंने कहा कि मुस्लिम इबादत से मुसलमान होंगे लेकिन आदत से तो हिंदू ही हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी को प्रथम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे, उससे पहले बैतूल हिन्दू सम्मेलन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का यह बयान काफी अहम माना जा रहा है. हिंदू धर्म के बारे में बोलते हुए भागवत ने कहा कि हमारे धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता हैं.

बैतूल में हिंदू सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख ने कहा कि इंग्लैंड में इंग्लिश, अमेरिका में अमेरिकन और हिन्दुस्तान में हिंदू रहते हैं. देवी देवता अलग-अलग हैं तो क्या हुआ, हमारे यहां कलाकार के कृष्ण, पहलवान के हनुमान और वनों में रहने वालों के भगवान बड़ादेव हैं.

इस कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा 'मुसलमान इबादत भले ही खुदा की करे, मगर आरती करने में क्या हर्ज है. भारतीय मुस्लिम भारत माता की आरती करे तो क्या हर्ज है. देश की मुस्लिम इबादत से मुसलमान होंगे आदत से तो हिन्दू ही हैं.' हिंदू सम्मेलन के बार में बताते हुए आरएसएस प्रमुख ने कहा कि दुनिया दुष्टों से भरी हुई है इसलिए हमें संगठित होना होगा. बुरी ताक़तें हिंदुओं को तोड़ रही है. हम सभी को एक होना है इसलिए हिंदू सम्मेलन ज़रूरी है.

भारत को हिंदू राष्ट्र बताते हुए उन्होंने कहा 'अगर भारत का भला-बुरा हुआ तो केवल हिंदू से ही पूछा जाएगा. अगर हम संगठित नहीं हुए तो दुष्ट हम पर अत्याचार करेंगे. हमें एक होकर सबकी सेवा करनी होगी. लोग जात-पात का डंका बजाते हैं और आपस में ही झगड़ा करते हैं. दुनिया की अपेक्षा है कि भारत आगे बढ़े.'
साथ ही इस कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा 'हर घर में भारत माता का हो पूजन, महापुरुषों की वीर गाथायें सुनायी जाए. आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण करें. देश का सम्मान बनाये रखने के लिये सजग रहें. देश की भाषा अनेक हैं लेकिन सबके ह्रदय में एक ही भाषा है.'