एचडीएफसी बैंक ने आईआरए (रोबोट) लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक ने आईआरए (रोबोट) लॉन्च किया

लखनऊ: आज एचडीएफसी बैंक लि. ने मुंबई में कमला मिल्स षाखा पर अपने इंटरेक्टिव ह्यूमेनॉयड, आईआरए के लॉन्च की घोशणा की। आईआरए का मतलब इंटेलिजेंट रोबोटिक असिस्टेंट है, जो ब्रांच के स्टॉफ को ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा। इस लॉन्च के साथ एचडीएफसी बैंक देष का पहला बैंक बन गया है, जिसने कस्टमर सर्विस के लिए एक ह्यूमेनॉयड पेष किया है।

रोबोटिक्स एवं आर्टिफिषियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलॉजीज़ का प्रयोग करके विकसित, आईआरए वेलकम डेस्क के पास स्थित रहेगा, जहां यह ग्राहकों को बैंक की षाखा में उचित काउंटर, जैसे नकद जमा, विदेषी एक्सचेंज, लोन आदि तक जाने के दिषानिर्देष देगा।

कमला मिल्स षाखा में प्रवेष करने पर ग्राहकों का स्वागत सबसे पहले आईआरए करेगा और फिर उन्हें बैंक की सेवाओं की सूची दिखाएगा, जो ग्राहक इस षाखा से प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों द्वारा एक विकल्प चुन लेने के बाद आईआरए, उन्हें ‘मुझे वहां ले जाएं’ (टेक मी देयर) स्क्रीन द्वारा संबंधित काउंटर पर पहुंचने के दिषा-निर्देष देगा।

अगले चरण में अन्य विषेशताएं, जैसे ग्राहक की पहचान के लिए वॉईस एवं फेस रिकग्निषन, वॉईस गाईडेड नैविगेषन, बैलेंस इंक्वायरी एवं चेक डिपॉज़िट आदि के द्वारा आईआरए की क्षमताएं बढ़ाई जाएंगी।

मुंबई में लॉन्च ईवेंट में नितिन चुग, कंट्री हेड, डिजिटल बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘‘हमें कमला मिल्स षाखा में अपने पहले ह्यूमेनॉयड, आईआरए की स्थापना की घोशणा करते हुए खुशी हो रही है।