टाटा ने लांच की हेक्सा एसयूवी

टाटा ने लांच की हेक्सा एसयूवी

लखनऊ: टाटा मोटर्स ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी टाटा हेक्सा को भारत में लॉन्च कर दिया है। टाटा हेक्सा साल 2017 में लॉन्च होने वाला कंपनी का पहला प्रोडक्ट है। टाटा हेक्सा पर काफी लंबे वक्त से काम किया जा रहा था और कंपनी को इस नई एसयूवी से ढेरों उम्मीदें हैं। टाटा हेक्सा की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू हो रही है। टाटा हेक्सा का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी500 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा।

टाटा ने करीब एक महीने पहले से ही हेक्सा की बुकिंग शुरू कर दी थी। टाटा हेक्सा कंपनी की डीलरशिप पर पहले ही पहुंच चुकी और जल्द ही इसकी डिलिवरी भी शुरू कर दी जाएगी। टाटा ने अलग अलग शहरों में 'हेक्सा ड्राइव एक्सपीरिएंस' सेंटर भी स्थापित किया था ताकि इस कार को खरीदने के इच्छुक लोग कार की जानकारी ले सकें।

टाटा हेक्सा में कंपनी ने कई खूबियां दी हैं। टाटा हेक्सा में एक 2.2-लीटर VARICOR डीज़ल इंजन लगा है जिसे दो तरह से ट्यून किया गया है। कार का VARICOR 320 इंजन 148 बीएचपी का पावर और 320Nm का टॉर्क देता है वहीं, VARICOR 400 इंजन 154 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। टाटा हेक्सा के XE वेरिएंट को छोड़कर बाकी सभी वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स यूनिट का ऑप्शन दिया गया है। बेस XE वेरिएंट में VARICOR 320 इंजन लगा जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

टाटा हेक्सा के XM, XT और XT 4X4 वेरिएंट में 'सुपर ड्राइव मोड' फंक्शन दिया गया है। कार में सेकेंड और थर्ड रो में बैठने वाले पैसेंजर के लिए काफी स्पेस है। इस नई एसयूवी डुअल-एयरबैग और एबीएस को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। कार के XT वेरिएंट में साइड और कर्टेन एयरबैग सहित कुल 6 एयरबैग लगाए गए हैं। कार के XT और XT 4X4 ट्रिम में इएसपी और ट्रैक्शन कंट्रोल की सुविधा दी गई है।

टाटा हेक्सा में कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेमेंट सिस्टम लगाया गया है जो किसी भी स्मार्टफोन से कॉम्पैटिबल होगा। इसमें ब्लूटूथ, ऑक्स और यूएसबी की भी सुविधा दी गई है। बेस वेरिएंट को छोड़कर सभी वेरिएंट्स में एंबिएंट मूड लाइटिंग भी दी गई है। टाटा हेक्सा 5 रंगों में उपलब्ध होगी जिसमें एरिजोना ब्लू, टंगस्टन सिल्वर, पर्ल व्हाइट, स्काई ग्रे और प्लैटिनम सिल्वर शामिल है।