नई दिल्ली: वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी यूपी विधानसभा चुनाव में सक्रिय हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक एनडी तिवारी ने बीजेपी को पूरा समर्थन देने की बात कही है. उनका बेटा रोहित शेखर बीजेपी में शामिल हुआ है. एनडी तिवारी ने हाई कमान को आश्वासन दिया है कि उनका समर्थन बीजेपी को रहेगा. रोहित शेखर को हलद्वानी से बीजेपी की टिकट मिलने की संभवाना है. इससे पहले खबरें थीं कि एनडी तिवारी भी बीजेपी में शामिल हुए हैं.

तिवारी आज दिल्ली में बीजेपी प्रमुख अमित शाह से मिलने उनके आवास पहुंचे. तिवारी पार्टी में लंबे समय से अपनी अनदेखी से नाराज हैं और अपने बेटे को विधानसभा चुनाव में टिकट भी दिलवाना चाहते हैं. मंगलवार को पूर्व उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल आर्य भी बीजेपी में शामिल हुए थे.

91 वर्ष के एनडी तिवारी तीन बार अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 2002 में उत्तराखंड राज्य बनने के बाद वह 2002 से 2007 तक इस राज्य के भी सीएम रहे. साल 1986–1987 में, वह तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी की कैबिनेट में विदेश मंत्री के तौर पर कार्यरत रहे. साल 2007 से 2009 तक आंध्र प्रदेश के राज्यपाल पद पर थे. 2009 में एक सेक्स स्कैंडल में नाम आने पर उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा.

2014 चुनाव से पहले एनडी तिवारी की नजदीकी समाजवादी पार्टी के साथ भी बढ़ी थी. हाल में, उत्तराखंड में चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस को तब करारा झटका लगा जब कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष यशपाल आर्य भी बीजेपी में शामिल हो गए थे. राज्य के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा समेत 9 कांग्रेस एमएलए भी बीजेपी में शामिल हो गए थे.
उत्तराखंड में फरवरी में चुनाव हैं. मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. ऐसे में कांग्रेस के कद्दावर और सबसे पुराने नेताओं में से एक का बीजेपी में चले जाना पार्टी को सवालों के घेरे में ला सकता है.