कांग्रेस में शामिल हुए सिद्धू

कांग्रेस में शामिल हुए सिद्धू

नई दिल्‍ली: पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व भाजपा सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने आखिरकार रविवार को कांग्रेस का हाथ थाम लिया. दिल्‍ली में पार्टी उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के घर पर सिद्धू कांग्रेस में शामिल हुए. सिद्धू अमृतसर ईस्‍ट सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. राज्य में फरवरी के प्रारंभ में विधानसभा चुनाव होने हैं.

सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर पिछले नवंबर में कांग्रेस में शामिल हुई थीं, जिसके बाद यह अटकलें लगाई जा रही थी कि वे भी कांग्रेस में शामिल होंगे.

पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 'कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात के बाद नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस में शामिल हो गए. इससे पहले सिद्धू की पत्‍नी नवजोत कौर अलावा परगट सिंह भी पार्टी में शामिल हो चुके हैं. भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस नवजोत सिंह सिद्धू का कांग्रेस परिवार में स्‍वागत करती है और हम कांग्रेस के छत्र के तले समान विचारधारा वाले लोगों को एक साझा मंच पर लाने के कांग्रेस उपाध्यक्ष की दूरदृष्टि के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं'.

पार्टी के ट्विटर हैंडल पर लिखे पोस्ट में अपने बयान में उन्होंने कहा, 'सीधी सपाट बात करने और हास्य विनोद के साथ राष्ट्रवाद के लिए विचारधारात्मक प्रतिबद्धता के लिए जाने पहचाने जाने वाले सिद्धू के पार्टी में आने से निश्चित तौर पर पंजाब एवं अन्यत्र कांग्रेस पार्टी को काफी मजबूजी मिलेगी'. नवजोत कौर के साथ अकाली दल के पूर्व विधायक परगट सिंह, सिद्धू के भाजपा छोड़ने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

इससे पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि सिद्धू दंपति आम आदमी पार्टी में शामिल हो सकते हैं, लेकिन आप नेतृत्व के साथ उनकी वार्ता विफल हो गई.

क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने की संभावनाएं काफी ज्‍यादा थी. यह संभावनाएं बीते 7 दिसंबर को ज्यादा प्रबल दिखीं, जब पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह ने घोषणा की कि उनकी भाजपा के पूर्व सांसद से मुलाकात हुई है और वह पार्टी को समर्थन देने के ‘इच्छुक’ हैं.