लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी मुखिया मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी और अंतिम सूची आज जारी कर दी। इस मौके पर उन्होेंने बीजेपी पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके चाचा रामगोपाल यादव को साथ मिलाकर कांग्रेस से गठबंधन कराकर खुद चुनावी लाभ लेने की साजिश का आरोप लगाया।

बीएसपी ने आज 101 प्रत्याशियों की फेहरिस्त के साथ कुल 403 में से 401 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। सोनभद्र जिले की दो बाकी बची सीटों पर प्रत्याशी तभी घोषित किए जाएंगे, जब यह तय हो जाएगा कि वे सुरक्षित सीटें तो नहीं हैं। पार्टी प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी किए जाने के बाद बीएसपी मुखिया मायावती ने प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों के वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक में आरोप लगाया कि बीजेपी, मुख्यमंत्री अखिलेश और रामगोपाल को साथ में करके उनको कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ाने की साजिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा सपा के दो खेमों में बंटने के कारण उनका वोट बैंक भी विभाजित हो जाने के मद्देनजर जनता को इन दोनों खेमों को अलग-अलग वोट देकर उसे खराब नही करना चाहिए, क्योंकि इससे बीजेपी को फायदा होगा। बीएसपी कार्यकर्ताओं को यह बात अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर बतानी होगी।
मायावती ने कहा कि बैठक में कार्यकर्ताओं को सपा, कांग्रेस और बीजेपी द्वारा अपने चुनावी लाभ के लिए इस्तेमाल किए जा रहे साम, दाम, दंड, भेद आदि हथकंडों के बारे में सावधान रहने की जानकारी दी जाएगी, ताकि बीएसपी को किसी भी तरह का कोई राजनीतिक नुकसान ना हो। उन्होंने हाल में एक सम्मेलन में कहा था कि बाकी 113 सीटों पर अगड़ी जातियों को टिकट दिए गए हैं। इनमें ब्राहमणों को 66, क्षत्रियों को 36, कायस्थ, वैश्य और सिख बिरादरी के 11 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है।

मायावती ने कहा था कि विपक्षी दलों के लोग बीएसपी पर जातिवादी पार्टी होने का आरोप लगाते हैं, लेकिन पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को टिकट देकर साबित किया है कि वह जातिवादी बिल्कुल भी नहीं है। मुसलमानों का एकजुट वोट किसी भी सियासी समीकरण को बना और बिगाड़ सकता है। 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में मुसलमानों के लगभग एक पक्षीय मतदान की वजह से सपा को प्रचंड बहुमत मिला था।