नई दिल्ली: उत्तरप्रदेश में कांग्रेस की मुख्यमंत्री उम्मीदवार शीला दीक्षित ने कहा कि वे समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन के पक्ष में हैं। उनका बयान उस दिन आया है, जब चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं दीक्षित के हवाले से इंडिया टुडे की रिपोर्ट में लिखा गया है, ‘मुझे उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी और वैसी ही विचारधारा वाली अन्य पार्टियां एक सेकूलर फॉर्म बनाने में मदद करेंगी।’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘अगर समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन होता है, तो मैं मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी छोड़ने को तैयार हूं।’

पहले रिपोर्ट्स आई थीं कि यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए कांग्रेस के नेताओं से बातचीत की थी। इससे पहले कांग्रेस ने कहा था कि वह अखिलेश यादव के साथ गठबंधन को तैयार है।

बता दें, समाजवादी पार्टी में अभी तनातनी चल रही है। सीएम अखिलेश यादव और सपा प्रमुख मुलायम सिंह अलग-अलग हो गए हैं। अखिलेश के साथ उनके चाचा और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव हैं तो वहीं दूसरी ओर मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव एक तरफ हैं। दोनों पक्षों में विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया है कि रोमगोपाल यादव ने घोषणा कर दी कि पार्टी अखिलेश यादव के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। ऐसे में संभावना जताई जा रही थी कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर विधानसभा चुनाव लड़ सकती है।
विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बुधवार को बताया कि यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर 11 फरवरी को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में 69 सीटों पर 19 फरवरी को चुनाव होगा। चौथे चरण में 53 सीटों पर 23 फरवरी को चुनाव होगा। पांचवें चरण में 52 सीटों के लिए 27 फरवरी को तथा छठे चरण में 49 सीटों पर 4 मार्च को चुनाव होगा। सातवें चरण में 40 सीटों पर 8 मार्च को वोटिंग होगी। काउंटिंग 11 मार्च को होगी।