पटना (बिहार): एचडीएफसी बैंक ने बिहार के निवासियों को पेमेंट गेटवे की सुविधा देने के लिए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इस समझौते से यहाँ के निवासी किसी भी तरह के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग सुविधा के इस्तेमाल से तेज और सुविधाजनक रूप से अपने घर या दफ्तर से ही आराम से बिजली बिलों का भुगतान कर सकेंगे। इस पहल से राज्य के 6 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी राज्य में बिजली का उत्पादन, वितरण और संचारण करती है।

बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के साथ इस एमओयू के तहत एचडीएफसी बैंक अपना इलेक्ट्रॉनिक कैश मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म उपलब्ध करायेगा, जिससे आरटीजीएस, एनईएफटी और इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के माध्यम से शुल्क का भुगतान किया जा सके।

श्री संदीप कुमार, जोनल प्रमुख – बिहार, एचडीएफसी बैंक ने कहा, "इस पहल में भागीदार के रूप में चुने जाने पर एचडीएफसी बैंक गौरवान्वित महसूस कर रहा है। राज्य में बिजली बिलों के भुगतान की प्रक्रिया के विकास में यह एक बड़ा कदम है और इससे जल्द भुगतान में मदद मिलेगी। हम लोगों के लिए भुगतान को आसान बनाते रहते हैं, क्योंकि लोगों की जिंदगी अब तेज रफ्तार और व्यस्त हो गयी है, जिससे लोग कभी भी, कहीं से भी सेवाएँ ले सकने की जरूरत महसूस करते हैं।"

इसके अलावा, बैंक ने बिहार सरकार के रजिस्ट्रेशन, एक्साइज और प्रोहिबिशन विभागों के साथ भी समझौता किया है, जिससे लोग भूमि पंजीकरण शुल्क, स्टांप ड्यूटी और सोसाइटी, ट्रस्ट पंजीकरण से संबंधित अन्य शुल्कों का ऑनलाइन भुगतान कर सकें। पिछले महीने, बैंक ने राज्य में आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया, जिससे छात्रों को शुल्क भुगतान के लिए तेज और आसान सुविधाएँ दी जा सकें।

यह पहल भारत के संपूर्ण सेवाओं वाले अग्रणी डिजिटल बैंक की ओर से तकनीक का सहारा लेकर ग्राहकों की सहूलियत, पहुँच और खुशी पर ध्यान दिये जाने की रणनीति का हिस्सा है। इसी के तहत बैंक ने 2014 में 'गो डिजिटल' अभियान आरंभ कर 'बैंक आप की मुट्ठी में' की पेशकश करने के बाद से बहुत-से नये डिजिटल बैंकिंग उत्पादों की शुरुआत की है।

इनमें बायोमीट्रिक तकनीक के उपयोग से 30 मिनट में कागज रहित ऑटो लोन, नेटबैंकिंग पर 10 सेकेंड में पर्सनल लोन, पेजैप, चिल्लर और हाल में पेश एटीएम पर तत्काल ऋण शामिल हैं। यह सब एचडीएफसी बैंक के दमदार नेटबैंकिंग पोर्टल और आधिकारिक मोबाइल ऐप्प के अतिरिक्त है। ग्राहकों को नेटबैंकिंग पोर्टल पर 205 और ऐप्प पर 85 अलग-अलग तरह के लेनदेन करने की सुविधा मिलती है।

इन डिजिटल प्रयासों के अलावा एचडीएफसी बैंक अपने राष्ट्रीय वितरण नेटवर्क के माध्यम से भी लोगों तक पहुँच बना रहा है। राज्य में एचडीएफसी बैंक की 90 शाखाएँ और 239 एटीएम हैं। बैंक के राष्ट्रीय वितरण नेटवर्क में 30 सितंबर 2016 तक 2,596 शहरों में 4,548 शाखाएँ और 12,016 एटीएम हैं।