विज्ञान भवन, नई दिल्ली में हाल में हुए पुरस्कार समारोह में भारतीय स्टेट बैंक को दिव्यांगजन सशक्तीकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार 2016 प्रदान किया गया। यह पुरस्कार सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम उप-श्रेणी में अवार्ड फॉर बेस्ट एम्प्लायर्स ऐंड प्लेसमेंट आफिसर/एजेंसी श्रेणी के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग द्वारा दिया गया है। पुरस्कार भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने प्रदान किया और इसे भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष सुश्री अरूंधति भट्टाचार्य ने स्वीकार किया। इस समारोह में सीजीएम एवं स्ट्रेटजिक ट्रेनिंग यूनिट प्रमुख श्री देबाशीष सरकार के साथ डीजीएम सुभा दूरवार और मुख्यप्रबंधक, इंक्लूजन सेंटर श्री राकेश कंसल मौजूद रहे।

इस समारोह के दौरान, एसबीआई की दिव्यांगजन कर्मचारी/ग्राहकों के लिए कार्यस्थल अधिक अनुकूल बनाने में उसके प्रयासों की, इंक्लूजन सेंटर एवं एसबीआई फाउंडेशन स्थापित करने की सराहना की गई।
एसबीआई अपने दिव्यांगजन कर्मचारियों का सशक्तीकरण कौशल के विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से करता है। सहयोगात्मक मदद प्रदान करना और प्रशिक्षण बाद फिल्ड क्रियान्वयन इस प्रशिक्षण का अभिन्न भाग है, ताकि सफल नौकरी प्रदर्शन के अवरोधों को दूर किया जाए। योगदान और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कम्प्यूटराइज्ड वर्कस्टेशनों, जावा, ओसीआर जैसे टूल्स दिया जाता है। अधिक महत्वपूर्ण, दिव्यांगजन कर्मचारियों से संलग्न अन्य कर्मचारियों के लिए संवेदनशील एवं दिव्यांग जागरूकता के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाता है।