9 एमएम पिस्टल के साथ 4 गिरफ्तार’

सुलतानपुर। हाईकोर्ट¬ प्रमुख सचिव गृह एवं डीजीपी के हस्तक्षेप के बाद हरकत में आयी पुलिस ने दो महीने बाद अधिवक्ता विजय सिंह हत्याकाण्ड में पुलिस ने खुलासा करते हुए 4 शूटरों को गिरफ्तार किया है। वहीं डीएम ने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मृतक की पत्नी को 5 लाख का चेक भी दिया है।
बीते 23 दिसम्बर को वरिष्ठ अधिवक्ताओं के नेतृत्व में बार के पैनल ने सीएम से मुलाकात किया था। इसी दिन मुकदमें से सम्बंधित रिट में हाईकोर्ट में प्रमुख सचिव गृह तलब थे, जिनके स्थान पर सचिव गृह हाईकोर्ट के समक्ष पेश हुए थे। हाईकोर्ट की फटकार और सीएम के निर्देश पर इसी दिन देर शाम बार के पैनल और प्रमुख सचिव गृह एवं डीजीपी के पैनल से वार्ता हुई जिसमें बार की मांगो को मान लिया गया था। इससे पहले तक अधिवक्तागण शूटरों को गिरफ्तार करने, मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने, प्रदर्शन में पुलिस द्वारा अधिवक्ताओं पर किए मुकदमें को उठाने और कई पुलिस अधिकारियों के निलम्बन और ट्रांसफर के लिए 50 दिन से 2000 वकील की हड़ताल पर थे। इस निर्देश के बाद से अधिवक्ताओं ने हड़ताल स्थागित कर दिया। वहीं प्रमुख सचिव गृह को 4 जनवरी को हाईकोर्ट में पेश होकर प्रगति रिपोर्ट देनी थी। इस पर जिला पुलिस के पेंच टाइट किए गए, हरकत में आई पुलिस ने 24 दिसम्बर को एसएचओ और 2-3 बाद सीओ के कार्य परिक्षेत्र में बदलाव किया गया। घटना के ठीक 60 दिन बाद हत्या में शामिल 4 बदमाशों को गिरफ्तार किया है।

’हत्याकाण्ड में शामिल है चतुर्थ श्रेणी पुलिस कर्मचारी का बेटा’

एसपी पवन कुमार ने बताया कि पकड़े गए बदमाशों के पास से अवैध 9 एमएम पिस्टल, तमंचा और मोबाइल बरामद हुआ है। लेकिन मुख्य शूटर सूरज यादव अभी पकड़ में नही आ सका है। एसपी ने बदमाशों की शिनाख्त बताते हुए कहा कि हत्या में संलिप्त लल्लन राय-इमिलियाकला थाना कोतवाली नगर, मोहित मिश्रा मिश्रा उमरी थाना गोसाईगंज, शुभम उर्फ शिवम राय इमिलिया कला, रामअचल कोरी लाखौडिया थाना कोतवाली नगर को गिरफ्तार किया है। इसमें हत्या में संलिप्तता को देखते हुए एक आरोपी विष्णु द्विवेदी-सोहगौली से पूछतांछ जारी है। खुलासे का अहम पहलू ये रहा कि गिरफ्तार हुआ आरोपी शुभम राय जिला पुलिस में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रमेश राय का लड़का है।

जेल से अधिवक्ता विजय प्रताप की हत्या की साजिश रचने वाले मुन्ना सिंह और इसके भाई राजा बाबू ने ही शूटरों को असलहे मुहैया कराये थे। हत्या की वजह फौजी अजय हत्याकांड में पैरवी करना बनी। एसपी पवन कुमार के मुताबिक पुलिस टीम की कड़ी मेहनत की वजह से खुलासा हुआ है।

’डीएम ने दिया 5 लाख का चेक’

इसी क्रम में डीएम एस राज लिंग्म ने अपने आफिस में मृतक अधिवक्ता विजय सिंह की पत्नी को शासन की ओर से जारी हुए मदद स्वरूप 5 लाख का चेक दिया। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन अधिवक्ता के पीडित परिवार के साथ है और उनकी सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें न्याय दिया जाएगा। यहाँ बार एसोसिएशन के पदाधिकरी मौजूद रहे।