मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एकदिवसीय दौरे पर महाराष्ट्र पर हैं। इस दौरान वह मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक और मुंबई और पुणे में मेट्रो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मोदी करीब साढ़े 11 बजे मुंबई पहुंचे। वह निकटवर्ती रायगढ़ जिले के एमआईडीसी पातालगंगा रवाना हुए जहां नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मैनेजमेंट के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने सरकार के कामकाज को लोगों के सामने रखा और कहा कि सरकार सख्त फैसले लेने से पीछे नहीं हटेगी।

प्रधानमंत्री इसके बाद राजभवन पहुंचेंगे। फिर, वह शिवाजी मेमोरियल समारोह के लिए गिरगांव चौपाटी रवाना होंगे। मोदी मुंबई तट के करीब अरब सागर में उस स्थल पर जाएंगे जहां राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज के विशाल स्मारक बनाने की योजना बना रही है।
प्रधानमंत्री का दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बृहन्मुंबई महानगर पालिका का घमासान मुकाबला कुछ महीने बाद होने वाला है। शिवाजी स्मारक की मुख्य विशेषताओं में मराठा शासक की 192 मीटर लंबी प्रतिमा होगी। यह राजभवन से 1.5 किलोमीटर दूर बनाई जाएगी। इस पर कुल 3600 करोड़ रुपये की लागत आएगी।