नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद बार-बार बदले जा रहे नियमों को लेकर कांग्रेस ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पर निशाना साधा। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरेजेवाला ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 126 बार नियम बदल चुका है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अब रिवर्स बैंक ऑफ इंडिया को चुका है। पिछले 43 दिनों में उसने 126 बार नियम बदले हैं।’ इससे पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पर निशाना साधा था। राहुल गांधी ने मंगलवार (20 दिसंबर) को ट्वीट किया, ‘RBI उसी तरीके से नियम बदल रही है, जिस तरीके से मोदीजी कपड़े बदलते हैं।’

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को भी अपने नियम से यू-टर्न लिया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा था कि 5000 रुपए से ऊपर की रकम जमा करवाने वालों से पूछताछ की जाएगी। लेकिन मंगलवार को अरुण जेटली ने उस नियम को बंद कर दिया और कहा कि पूछताछ नहीं होगी। बुधवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी नोटिस जारी करके कह दिया कि किसी तरह की कोई पूछताछ नहीं होगी। लेकिन यह नियम सिर्फ उन लोगों के लिए बनाया गया जिनते खातों का KYC हो रखा है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। कहा गया था कि 31 दिसंबर के बाद से पुराने 500 और 1000 के नोट मान्य नहीं रहेंगे। साथ ही 500 और 2000 के नए नोट का भी ऐलान किया गया था। लेकिन सरकार ने इस दौरान अपने नियमों में काफी बार बदलाव किया है। सरकार ने बैंकों-एटीएम से पैसे निकालने की सीमा कई बार बदली है।