लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां माॅडर्न बस स्टेशन, कैसरबाग का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने 05-05 लोहिया ग्रामीण एवं साधारण बसों को रवाना किया। नवनिर्मित माॅडर्न बस स्टेशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने हवाई अड्डों की तर्ज पर परिवहन निगम के बस अड्डों को विकसित करने की शुरुआत कर दी है। उन्होंने कहा कि लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा, ग्रामीण क्षेत्रों और विशेष रूप से किसानों को राहत पहुंचाने के लिए ही चलायी जा रही है।

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा हर साल 54 करोड़ से अधिक यात्रियों को बस यात्रा की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इसी कड़ी में आज लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किए गए कैसरबाग माॅडर्न बस स्टेशन को लोकार्पित किया गया है। यह प्रदेश का पहला बस स्टेशन है, जो पूरी तरह से वातानुकूलित है। बस स्टेशन में दिव्यांगों के प्रवेश हेतु अलग से मार्ग बनाए गए हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए 32 सी0सी0 टी0वी0 कैमरे, आधुनिक रेस्ट्रां, शौचालय, आधुनिक वेटिंग रूम आदि की व्यवस्था की गई है। साथ ही, बस स्टेशन की बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए 40 किलोवाॅट बिजली उत्पादन क्षमता का सोलर पावर प्लाण्ट भी लगाया गया है।

परिवहन निगम द्वारा बस यात्रियों को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बस स्टेशनों पर स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए वाॅटर ए0टी0एम0 मशीन लगाने का काम भी किया जा रहा है। पूछताछ के लिए आधुनिक स्वचलित आई0टी0एम0एस0 योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि कैसरबाग माॅडर्न बस स्टेशन उत्तर प्रदेश परिवहन निगम का पहला चरण है। इस कार्य को लगभग सभी बस अड्डों तक ले जाने के लिए निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी लगातार काम करते रहेंगे।

सम्भल के मुख्यालय भवन, शान-ए-अवध का शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय, जनपद सम्भल के मुख्यालय भवन तथा शान-ए-अवध का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से जहां नौजवानों को उच्च शिक्षा हासिल करने में सुविधा होगी, वहीं सम्भल वासियों को बेहतर प्रशासनिक सुविधाएं मिलेंगी। शान-ए-अवध के माध्यम से लखनऊ वासियों को सामाजिक एवं आर्थिक गतिविधियों का नया केन्द्र मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने आज यहां चक गंजरिया स्थित सी0जी0 सिटी में कैंसर इंस्टीट्यूट, आई0टी0 सिटी, सी0जी0 सिटी, अमूल परियोजनाओं का लोकार्पण तथा जनपद सम्भल के मुख्यालय भवन, इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय तथा जनपद बिजनौर एवं चन्दौली में राजकीय मेडिकल काॅलेज एवं शान-ए-अवध का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने लोक निर्माण विभाग की कई परियोजनाओं का भी लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

390 करोड़ रु0 की लागत से निर्मित 80 चिकित्सा इकाइयों का लोकार्पण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तहत लगभग 390 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 80 चिकित्सा इकाइयों का लोकार्पण किया। इनसे 2,286 बिस्तरों की वृद्धि हो जाएगी। साथ ही प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों में एक ही छत के नीचे क्षेत्रीय जनता को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से सम्बन्धित सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।

मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित चिकित्सा इकाइयों में लखनऊ का लोकबंधु श्री राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय भी शामिल है, जिसे 100 बिस्तरों से उच्चीकृत करके 300 बिस्तरों का बनाया गया है। उन्होंने बलरामपुर चिकित्सालय के नये ओ0पी0डी0 भवन का लोकार्पण किया। इसके साथ ही, 100 बिस्तरों के 03 संयुक्त चिकित्सालय, 100 बिस्तरों के 04 मेटरनिटी विंग, 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 50 शैय्या का 01 मेटरनिटी विंग, 50 शैय्या का 01 मेडिकल केयर यूनिट, 30 बिस्तरों के 23 मेटरनिटी विंग, 26 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 03 ट्रामा सेण्टर, 04 प्लास्टिक सर्जर एवं बर्न यूनिट तथा 02 टी0बी0 क्लीनिक का भी लोकार्पण किया गया। इस प्रकार कुल 80 चिकित्सा इकाइयां आज से जनता की सेवा में संलग्न हो गईं।