चेन्नई: टीम इंडिया ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच के चौथे दिन करुण नायर (Karun Nair) के तिहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड पर पहली पारी में 282 रन की बढ़त हासिल कर ली है. जवाब में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया ने चायकाल के बाद 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. करुण नायर (303 रन, 32 चौके, 4 छक्के) नाबाद लौटे. नायर ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं, जिसने अपने पहले ही शतक को तिहरे शतक में बदला है, वहीं विश्व में वह सर गैरी सोबर्स (365 रन नाबाद, 1958) और बॉब सिम्पसन (311 रन, 1964) के बाद तीसरे बल्लेबाज हैं, जिसने यह कमाल किया है. टीम इंडिया की ओर से तिहरा शतक लगाने वाले वह वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे भारतीय हैं. नायर ने पहले 100 रन 185 गेंदों में, दूसरे 100 रन 121 गेंदों में और तीसरे 100 रन महज 85 गेंदों में बनाए. टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों का अपना एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर भी बनाया. इससे पहले उसका सर्वोच्च स्कोर 726 रन श्रीलंका के खिलाफ था.

करुण नायर (Karun nair) ने इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक की ओर से 34 रन पर मिले जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया और 381 गेंदों में तिहरा शतक पूरा किया, जबकि 308 गेंदों में दोहरा शतक लगाया. इससे पहले उन्होंने 185 गेंदों में करियर का पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इस दौरान उनका साथ आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दिया. अश्विन ने करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी की. अश्विन 67 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने. उन्होंने नायर के साथ 181 रनों की साझेदारी की. रवींद्र जडेजा ने 55 गेंदों में 51 रनों (एक चौका, दो छक्के) की पारी खेली. उन्होंने नायर के साथ 138 रन जोड़े. इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो विकेट, जबकि मोईन अली, आदिल राशिद, लियाम डॉसन और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया है.

चायकाल के बाद करुण नायर ने 195 से रन से आगे खेलना शुरू किया और तीसरे और अंतिम सत्र के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर कवर बाउंड्री पर चौका लगाकर अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया. इसके लिए उन्होंने 308 गेंदों का सामना किया और 23 चौके व एक छक्का लगाया. गौरतलब है कि रविवार को लोकेश राहुल एक रन से दोहरा शतक चूक गए थे और 199 रन पर आउट हो गए थे. नायर से पहले टीम इंडिया की ओर से विनोद कांबली (224 रन) और दिलीप सरदेसाई (200 नाबाद) ने करियर के पहले शतक को दोहरे शतक में बदला था. नायर ने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलकर सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय होने के मामले में विनोद कांबली को पीछे छोड़ दिया है. कांबली ने 224 रनों की पारी खेली थी, जबकि नायर उनसे आगे निकल गए हैं.

पांचवें या उससे नीचे के क्रम पर टेस्ट मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले करुण नायर मात्र तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं, उनसे पहले एमएस धोनी (MS Dhoni) और वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने ऐसा किया था. धोनी ने तो चेन्नई में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रनों की पारी खेली थी.

किसी सीरीज में यह नौवीं बार हुआ है, जब टीम इंडिया की ओर से दो दोहरे शतक लगे हैं. गौरतलब है कि इस सीरीज में विराट कोहली भी दोहरा शतक लगा चुके हैं.