जर्मनी को हराकर पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचे

तौक़ीर सिद्दीकी

लखनऊ: गोलकीपर लुइस वैन डोरन के चमत्कारिक प्रदर्शन की बदौलत बेल्जियम ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खेले जा रहे FIH जूनियर विश्व कप हॉकी प्रतियोगिता के सेमी फाइनल मुकाबले में 6 बार की चैम्पियन जर्मनी को बेहद रोमांचक ढंग से पेनल्टी शूट आउट में 0-0 (4-3) से पराजित कर पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुँचने का सम्मान प्राप्त किया।
क़्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना को पेनाल्टी शूट आउट में हराने वाली बेल्जियम टीम के हीरो एक बार फिर गोलकीपर लुइस वैन डोरन साबित हुए , डोरन ने न केवल पेनाल्टी शूट आउट में जर्मनी के गोल रोके बल्कि निर्धारित मैच टाइम में तीन शर्तिया गोलों को रोकने में सफलता प्राप्त की ।
शूट आउट की शुरुआत जर्मनी की ओर से हुई और उनके पहले प्रयास में उतरे स्मिथ को डोरन ने गेंद बाहर मारने पर मजबूर कर दिया। जवाब में बेल्जियम के खिलाडी ने गोल करके टीम को 1-0 की दी। जर्मनी ने दूसरे प्रयास में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया । बेल्जियम ने गोल कर एक बार फिर बढ़त प्राप्त कर ली। जर्मनी ने तीसरी कोशिश को कामयाब कर स्कोर फिर बराबर कर दिया जबकि बेल्जियम का तीसरा प्रयास नाकाम रहा और मैच पूरी तरह बराबरी पर आ गया । दोनों ही टीमों ने चौथे प्रयासों को गोल में बदलकर मैच को रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंच दिया। अब सारा दामोदर आखरी प्रयास पर था, जर्मनी का यह प्रयास भी डोरन की चपलता से बेकार हो गया और अपने अंतिम प्रयास को गोल में बदलकर बेल्जियम ने इतिहास रच दिया ।