लखनऊ: प्रदेश के कारागार मंत्री बलवन्त सिंह रामूवालिया ने बताया कि गुरू गोविन्द सिंह महाराज की 350वां प्रकोशोत्सव को प्रदेश में गुरू की महानता के मुताबिक मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। इस सम्बन्ध में श्री रामूवालिया की अध्यक्षता में गठित कमेटी की आज यहां हुई पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री रामूवालिया ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह महाराज के प्रकाशोत्सव को बड़े पैमाने पर मनाये जाने के निर्णय से प्रदेश के सिक्ख समुदाय में खुशी की लहर दौड़ गयी है और समुदाय में इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के प्रति आभार व्यक्त किया है।

बैठक में आगामी 03 जनवरी को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को पटना साहिब की यात्रा पर ले जाने के लिए आवश्यक व्यवस्था किये जाने का निर्णय लिया है। यह यात्रा 06 जनवरी को पटना साहिब से वापस आयेगी।

बैठक में किसी एक युनिवर्सिटी या मेडिकल कालेज का नामकरण श्री गुरू गोविन्द सिंह जी के नाम पर रखे जाने, कानपुर शहर की गुमटी-5 का नामकरण गुरू तेग बहादुर जी के नाम पर तथा हरिद्वार में सिंचाई विभाग की जमीन को गुरूद्वारा हरिद्वार के पक्ष में हस्तान्तरित किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए कमेटी के सचिव तथा प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव श्री संजीव सरन ने कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन कारागार मंत्री श्रीरामूवालिया की अगुवाई में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बैठक में आये सुझावों और प्रस्तावों को विचारार्थ मुख्यमंत्री को भेजा जायेगा।