कालधान देश में सिर्फ 100 लोगों के ही पास है

बरेली: सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को बरेली रैली में नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। मुलायम ने कहा कि पीएम जनता को बताएं कि देश में कालाधन कितना है? सच तो ये है कि कालधान देश में सिर्फ 100 लोगों के ही पास है। मोदी ने झूठ बोलकर देश को ठगा है। किसान, मजदूर, बेरोजगारों को बर्बाद कर दिया। नोटबंदी की वजह से किसान, मजदूर सब परेशान हैं। लोग मर रहे हैं। पीएम को पता नहीं क्‍या हो गया है कि वे किसी का सम्‍मान तक नहीं कर रहे।

बरेली के राजकीय कॉलेज मैदान में आयोजित सपा की मंडलीय रैली में मुलायम ने केन्‍द्र पर हमला करते हुए कहा कि नोटबंदी से देश में किसान बीज व खाद के लिए परेशान हो रहे हैं। व्‍यापारी मुश्किल में हैं। पैसे लेकर नोट बदले जा रहे हैं। लोग नोट जला रहे हैं। सदमे में मर रहे हैं। केन्‍द्र को ऐसा कदम उठाने से पहले जनता को छह महीने का मौका देना चाहिए था।

सपा प्रमुख ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से सिर्फ झूठ बोला। कालेधन की बात झूठ है। सरकार जनता को सुविधा देने को होती है, परेशान करने के लिए नहीं। कालाधन किसके पास है, सभी जानते हैं। बगैर नाम लिए कहा कि एक तो अापका दोस्‍त है कालेधन वाला, उससे ही ले लो। केन्‍द्र जनता को 15 लाख न सही, हर महीना 15 हजार ही दे दे। कांग्रेस ने देश को पीछे पहुंचाया। यूपी में एक पहले सरकार थी, जिसने जनता से धोखे के सिवाय कुछ नहीं किया।

रैली के मंच से सपा सुप्रीमो ने विभागों में भर्तियां न होने को लेकर मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव को भ्‍ाी नसीहत दी। मंच पर साथ मौजूद मंत्री गायत्री प्रजापति से कहा कि जाकर सीएम से पूछना कि भर्तियां क्‍यों नहीं की। मेरी बात का प्रभाव पड़े़े न पड़े मगर सीएम सेे पूछना जरूर कि रोजगार क्‍यों नहीं दे रहे। यूपी में ढाई लाख पुलिसकर्मियों की कमी है। भर्ती नहीं होगी तो कानून व्‍यवस्‍था कैसे संभलेगी। हमारे समय में 18 महीने के अंदर तीन बार पुलिस में भर्तियां की गई थीं। बहुमत की सरकार है, भर्ती करने मेंं कोई दिक्‍कत नहीं होनी चाहिए।

खचाखच भरे मैदान में मुलायम ने कहा कि जिसकी कथनी करनी में अंतर वाला भ्रष्‍ट होता है। जो वादे करके पूरे नहीं करता, वह भ्रष्‍ट होता है। हमारा उसूल है कि जो बोलो संभलकर बोलो, जो कहो उसे पूरा करो। सपा ने जनता से जो भी वादे किए थे, सरकार बनने के बाद उनको पूरा करके दिखाया है। पढ़ाई, दवाई, सिंचाई का मुफ़त इंतजाम किया है। हम भरोसा दिलाते हैं कि पैसे की कमी से कोई गरीब बीमार नहीं मरेगा। चाहे इसके लिए हमें उसे विदेश क्‍यों न भेजना पड़े। समाजवादी सरकार इसका इंतजाम करेगी। हर वर्ग के साथ सामान व्यवहार करेंगे, सबको सम्मान देंगे। अगर कोई कमी है तो हमें बताएं

मुलायम ने कहा कि हम अंग्रेजी नहीं, बल्कि इसे अनिवार्य करने के खिलाफ हैं। जिस देश ने अपनी भाषा में काम किया, उसने तरक्की की है। यूरोप में कहीं अंग्रेजी में काम नहीं होता । हिंदी व उर्दू सबसे ज्यादा जरूरी हैं। हम देश को एक करना चाहते हैं। सपा प्रमुख ने कहा कि आगे भर्ती परीक्षा में जो भी उर्दू में जवाब देंगे, उनको पांच अंक अतिरिक्‍त दिए जाएंगे। ऐसा हमने पहले किया भी है।

पड़ोसी देश की आलोचना करते हुए मुलायम सिंंह बोले: हमारेे प्रधानमंत्री चीन से हाथ मिला रहे हैं। चीन ने हमेशा भारत को धोखा दिया है। चीन की सीना भारत की सीमा में घुस रही है। वह तो हमारे देश के सैनिक बहादुर हैं, जो पड़ोसी देश की सेना को मुंह तोड़ जवाब दे रहे हैं और हर बार पीछे धकेल रहे हैं। कांग्रेस और भाजपा की सरकारों ने देश को पीछे धकेला है। हर बाद चीन से दोस्‍ती करने की कोशिश की और धोखा खाया। चीन से अपनी जमीन वापस नहीं ले सके।