लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थित ट्रामा सेंटर के पंचम तल पर नवस्थापित कम्युनिटी आई बैंक का उद्घाटन किया। उद्घाटन कार्यक्रम में कुलपति प्रो0 रविकांत, हंस फाउण्डेशन के ले0जन0 एस0एम0 मेहता, सीतापुर आई हास्पिटल की डाक्टर मधु भदौरिया, साइटलाइफ अमेरिका की चीफ ग्लोबल आफिसर श्रीमती कॅलैरी बोनीला, नेत्र चिकित्सक एवं विशेषज्ञ सहित बड़ी संख्या में चिकित्सा छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

राज्यपाल ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुये कहा कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, सीतापुर आई हास्पिटल, हंस फाउण्डेशन एवं साइटलाइफ संस्था के संगम से लखनऊ की विशेषता में आई बैंक एक नये अध्याय के रूप में जुड़ गया है। नेत्र ज्योति से पीड़ित वह लोग जिन्होंने दुनिया नहीं देखी उनको आई बैंक के माध्यम से दुनिया देखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ इमारतों, व्यंजनों, संगीत आदि के लिए विश्व विख्यात था, अब उसकी विशेषता में आई बैंक भी शामिल हो गया है।

श्री नाईक ने कहा कि मनुष्य के जीवन में हर अंग का महत्व है, लेकिन दृष्टि के बिना जीवन का पूरा सुख नहीं मिलता। आखें खुशी और दुःख दोनों का भाव व्यक्त करती हैं। विज्ञान की प्रगति का लाभ रोगियों को मिलना चाहिए। मृत्यु के बाद देहदान की तरह कुछ अंगों का दान किया जा सकता है। देहदान, नेत्रदान के प्रति जनजागरण की आवश्यकता है, क्योंकि इस तरह के दान से दूसरों को नया जीवन मिल सकता है। एक नेत्रदान से तीन लोगों को दृष्टि दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि समाज में जागरूकता लाकर नेत्रदान के अभियान को और गति दी जाये।

श्रीमती कॅलैरी बोनीला साइटलाइफ अमेरिका की चीफ ग्लोबल आफिसर ने कहा कि भारत में नेत्रहीन लोगों की संख्या विश्व में सबसे अधिक है। निरन्तर जागरूकता, परामर्श और प्रशिक्षण देकर इस स्थिति से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि नेत्रदान दूसरों को दृष्टि देने का सबसे आसान तरीका है।
ले0 जन0 एस0एम0 मेहता हंस फाउण्डेशन के सी0ई0ओ0 ने फाउण्डेशन की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नेत्रहीन लोगों के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।