नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने पुराने नोट बदलने में कथित अनियमितता और नए नोटों की आपूर्ति कर काला धन जुटाने के आरोपों के चलते मनी लॉन्ड्रिंग की अपनी जांच के सिलसिले में निजी बैंक एक्सिस बैंक के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान शोभित सिन्हा और विनीत सिन्हा के तौर पर की है जो यहां स्थित एक्सिस बैंक की कश्मीरी गेट शाखा में प्रबंधक हैं।

अधिकारियों के अनुसार, दोनों को कल शाम धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। दोनों को हिरासत के लिए आज अदालत में पेश किया जाएगा। साथ ही अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने लखनऊ में एक जगह से कथित रिश्वत के भुगतान के तौर पर बैंकरों को दी गई सोने की एक छड़ जब्त की है।

एक्सिस बैंक ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा है कि यह बैंक कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्चतम मानकों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है और स्थापित आदर्श आचार संहिता से अपने कर्मचारियों के किसी भी विपथन को कतई बर्दाश्त नहीं करता। इस विशेष मामले में बैंक ने कथित आरोपी कर्मचारी को बर्खास्त कर दिया और जांच एजेंसियों के साथ सहयोग किया जा रहा है।
गौरतलब है कि आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 500 और 1000 रुपये के नोट की अब कोई वैधता नहीं रहेगी। पीएम मोदी के इस कदम के बाद से ही कालाधन रखने वालों में हड़कंप मच हुआ।