डीसीबी बैंक, नई पीढ़ी की निजी क्षेत्र की बैंक, ने सिप्पी वॉलेट एप्लिकेशन के शुभारंभ की घोषणा की है. मोबाइल और टैब आधारित यह डिजिटल बटुआ उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करती है कि वे मोबाइल फोन से कैश फ्री खरीद अनुभव ले सके. सिप्पी हर किसी के लिए दिन-प्रतिदिन की जरूरतों के लिए नकद मुक्त सुविधा प्रदान करता है.

स्प्लीट बिल सुविधा, इस बटुए की एक अनूठी विशेषता है. मित्रों और परिवार के साथ स्प्लीट बिल के जरिए, सिप्पी भारतीय बाजार में एक नई पेशकश है. अब कोई भी भुगतान चाहे सिप्पी वॉलेट एप्लिकेशन या कार्ड या नकद के रूप में हो अब मोबाइल फोन पर एक क्लिक के जरिए समूहों के बीच विभाजित किया जा सकता है.

हाल के 500 और 1000 रूपये के नोट के विमुद्रीकरण के बाद, सिप्पी वॉलेट नकद भुगतान को डिजिटल भुगतान में बदलने में मदद करेगा. सिप्पी, मोबाइल फोन कैमरे के जरिए सेवा प्रदाता के एम वीजा क्यूआर कोड को स्कैन कर, कैशलेस भुगतान को सक्षम बनाता है. सिप्पी वैलेट उपयोगकर्ता स्कैन कर सकता है. भुगतान किए जाने वाले राशि को चुन सकता है और भुगतान के लिए सिप्पी पासवर्ड का उपयोग करता है. डिजिटल भुगतान, दुकानदार या सेवा प्रदाता द्वारा चयनित बैंक को हो जाता है, जैसे ही वो संबंधित बैंक से एमवीजा क्यूआर कोड के लिए कहता है.

तो, यह वक्त है परंपरागत भुगतान मोड को विदा करने का. ऑटो रिक्शा, टैक्सी, फल विक्रेताओं और जनरल स्टोर, चायवाला आदि डिजिटल भुगतान की ओर आगे बढ़ रहे हैं.

सिप्पी वॉलेट के बारे में बोलते हुए, प्रवीण कुट्टी, हेड-रिटेल एंड एसएमई बैंकिंग, डीसीबी बैंक ने कहा कि हम डीसीबी सिप्पी वॉलेट एप्लिकेशन ला कर खुश हैं. यह डीसीबी बैंक की मोबाइल आधारित डिजिटल बटुआ है. मेरा मानना है कि ग्राहकों का एक बडा वर्ग सिप्पी का उपयोग कर कैश फ्री लेनदेन में आसानी अनुभव करेगा और भारत की डिजिटल क्रांति का हिस्सा बन जाएगा.

सिप्पी वॉलेट एक यूजर फ्रेंडली एप्प है जहाँ उपयोगकर्ताओं अपने नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के साथ लॉगिन कर के डेबिट, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम वॉलेट को लोड कर सकता है. ग्राहक सिप्पी वॉलेट का उपयोग कर मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच बिलों का भुगतान कर सकता है. इसके अतिरिक्त, ग्राहक पैसे भेज सकता है या मंगा सकता है. सिप्पी, एप्प में तत्काल कंफर्मेशन देता है और हर लेन-देन के लिए एसएमएस एलर्ट भेजता है. सिप्पी वॉलेट ग्राहकोँ को एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से किसी के भी साथ एक ट्रांजेक्शन स्टेट्स को झा करने मेँ सक्षम बनाता है.