लखनऊ: दोपहिया ब्राण्ड्स में से एकहोण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने शहर के ड्रीम वर्ल्ड में अपने जागरुकता अभियान ‘सेफ राइडिंग विद छोटा भीम’ के उद्घाटन के साथ इस सप्ताहान्त को शहर के हज़ारों परिवारों के लिए रोचक बना दिया।

उद्घाटन समारोह के मौके पर अवधेश पाण्डे (सर्कल ऑफिसर, यातायात पुलिस, लखनऊ), रीतेश श्रीवास्तव (ज़ोनल मैनेजर, उत्तरप्रदेश सेंट्रल सेल्स, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड) तथा भारत के लोकप्रिय एनीमेशन कैरेक्टर -‘छोटा भीम’ और ‘चुटकी’ ने 2000 से ज़्यादा बच्चों एवं उनके परिवारों को बड़े ही रोचक अंदाज़ में सड़क सुरक्षा का संदेश दिया।

ढोलकपुर से मंच पर आए छोटा भीम और चुटकी ने हर बच्चे का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। डांस, म्युज़िक और मस्ती के साथ छोटा भीम और चुटकी ने परिवारों को लोगों को सड़क सुरक्षा की अच्छी आदतों के बारे में बताया जैसे ज़ेबरा क्रॉसिंग का महत्व, सड़क के विभिन्न संकेतों का अर्थ, यातायात नियमों का पालन करना, सुरक्षात्मक उपकरणों का इस्तेमाल करना और दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा आईएसआई सेर्टिफाईड हेलमेट पहनना।

होण्डा ने हर किसी के लिए कुछ खास गतिविधियों का आयोजन किया था- 5 से 8 साल तक के बच्चों के लिए साइक्लिंग एवं रोड सेफ्टी गेम्स, 8 से 10 साल के बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं अन्य गतिविधियां, 9 से 12 साल के बच्चों के लिए सीआरएफ 50 की देखरेख में सुरक्षित सवारी के द्वारा उन्हें व्यवहारिक जानकारी देना।

दिन की सबसे खास बात यह रही कि सभी बच्चों को उनके पसंदीदा छोटा भीम और चुटकी की कुछ यादों को अपने साथ ले जाने का मौका मिला। इसके अलावा, कुछ भाग्यशाली विजेताओं को इस एनीमेटेड जोड़ी के साथ डांस करने का अवसर भी मिला। कुछ अन्य गतिविधयां सभी बच्चों के आकर्षण का केन्द्र बन गईं – जैसे छोटो भीम के साथ फोटो ज़ोन (तुरन्त फोटो खिंचवाने का मौका), सेल्फी ज़ोन, किड्स सॉफ्ट प्ले एरिया और रोड सेफ्टी प्लैज ज़ोन।