मुख्यमंत्री ने रामपुर में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार ने राज्य को तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर ले जाने का कार्य किया है। अवस्थापना सुविधाओं और व्यवस्थाओं को बेहतर किया है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे देश के सामने एक उदाहरण है। आने वाले समय में स्मार्ट फोन भी दिए जाएंगे, जिनसे सरकार जनता से सीधे जुड़ेगी।

मुख्यमंत्री आज जनपद रामपुर के महात्मा गांधी मैदान में विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने 357.60 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण किया। लोकार्पित की गई परियोजनाओं में 18.19 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित गांधी समाधि का जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण, 16.06 करोड़ रुपए की लागत का बापू माॅल, 21.52 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कस्तूरबा पक्षी विहार (झील) के साथ-साथ पुलिस लाइन चैराहे से नक्षत्रशाला तक निर्मित 20.46 करोड़ रुपए का फ्लाईओवर तथा 122.21 करोड़ रुपए की लागत के हाॅकी स्पोट्र्स स्टेडियम शामिल हैं। इसके अलावा, मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में रवीन्द्रनाथ टैगोर सभागार एवं विधि संकाय का उद्घाटन भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपुर को आदर्श शहर बनाए जाने के बाद आदर्श जिला बनाने में भी सरकार पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि रामपुर के विकास और वहां के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार हर सम्भव मदद करेगी। रामपुर में टाण्डा ब्लाॅक बनाने का कार्य आने वाले समय में किया जाएगा।
श्री यादव ने नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खां की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने रामपुर को अच्छे तरीके से सम्भाला और संवारा है। इसे आदर्श शहर बनाया है। उन्होंने कहा कि गांधी समाधि हो या बापू माॅल, ऐसे शानदार स्थल पूरे देश में नहीं हैं। ये हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई सबके लिए एकता की पहचान हैं। रामपुर ने विकास के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। मोहम्मद अली जौहर अली विश्वविद्यालय लोगों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने में बेहतर साबित होगा। यह वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को प्रगति के रास्ते पर ले जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने राज्य में बिजली व्यवस्था के उत्पादन और आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर किया है। आने वाले समय में इस व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। शहरों को 24 घण्टे और गांवों को 16 से 18 घण्टे बिजली दी जा रही है। राज्य सरकार ने विकास के कई कार्य किए हैं और यदि फिर सरकार बनी तो आगे भी ऐसे ही कार्य होंगे। तीन स्थानों पर मेट्रो को शुरू करने का काम हुआ है। समाजवादी पेंशन दी गई और लैपटाॅप बांटे गए।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने गरीब, किसान, मजदूर, व्यापारी, नौजवान सहित समाज के सभी वर्गाें के लिए योजनाएं बनाकर लाभान्वित किया है। साथ ही, अल्पसंख्यकों के लिए भी सरकारी योजनाआंे में 20 प्रतिशत मात्राकृत किए जाने का कार्य किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जनता को तकलीफ हो रही है और उसे अपना ही पैसा निकालने के लिए लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि विरोधियों के पास कोई विकास का मुद्दा नहीं है। वे लोगों के बीच दूरियां बढ़ाने का काम करते हैं। समाजवादियों का विकास विरोधी ताकतों से कोई रिश्ता नहीं हो सकता। धर्मनिरपेक्षता के लिए समाजवादी हमेशा संघर्षरत रहे हैं।
श्री यादव ने इस अवसर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया। 964 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप और 1500 पंजीकृत श्रमिकों को साइकिलें वितरित की गईं। 300 बुनकरों को सोलर लालटेन वितरित की गईं। इसके साथ-साथ विभिन्न योजनाओं में चयनित लाभार्थियों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई।

नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खां ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 23 महीने के रिकाॅर्ड समय में बन कर तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि रामपुर की तस्वीर बदली है और वह विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही लखनऊ मेट्रो रेल का उद्घाटन होने जा रहा है।