मोहाली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत की उम्दा गेंदबाजी के बावजूद जानी बेयरस्टा ने 89 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को शुरुआती झटकों से निकालते हुए तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर की ओर पहुंचाया। बल्लेबाजों के लिये कठिन धीमी पिच पर भारतीय गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया। इंग्लैंड के लिये बेयरस्टा ने 5वें विकेट की साझेदारी में बेन स्टोक्स के साथ 57 रन जोड़े जबकि छठे विकेट के लिये जोस बटलर (43) के साथ 69 रन की साझेदारी की।

बेयरस्टा ने 177 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाये लेकिन शतक पूरा करने से 11 रन से चूक गए। जयंत यादव ने उन्हें पगबाधा आउट किया। यादव ने 15 ओवर में 49 रन देकर दो विकेट लिये। उमेश यादव ने 16 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट चटकाये। उन्होंने सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद (9) और क्रिस वोक्स (25) को पवेलियन भेजा। आर अश्विन और मोहम्मद शमी ने भी एक एक विकेट लिया जबकि रविंद्र जडेजा को दो विकेट मिले।

पिछले एक साल में इंग्लैंड के लिये सर्वाधिक रन बनाने वाले बेयरस्टा ने संभलकर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 13वां अर्धशतक पूरा किया। पहले सत्र में शुरुआती चार विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों को दूसरे सत्र में सिर्फ बेन स्टोक्स (29) का विकेट मिला। रविंद्र जडेजा ने उन्हें पवेलियन भेजा। दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने 113 रन जोड़े और सिर्फ एक विकेट गिरा। स्टोक्स के साथ 57 रन की साझेदारी ने इंग्लैंड को संकट से निकाला। स्टोक्स को जडेजा ने आउट किया जो उनकी शॉर्ट गेंद पर चूके और पार्थिव पटेल ने स्टम्पिंग करके उन्हें पवेलियन भेजा।

इसके बाद 23 के स्कोर पर उन्हें फिर जीवनदान मिला जब शमी की गेंद पर अश्विन ने मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ा। जयंत यादव ने अपनी सातवीं गेंद पर रूट को पगबाधा आउट किया। उस समय स्कोर दो विकेट पर 51 रन था। अश्विन की गेंद पर कट शाट खेलने के प्रयास में कुक ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल को कैच दे दिया।

मोईन और बेयरस्टा (नाबाद 20) ने 36 रन जोड़े। मोईन ने जयंत को लगातार चौका और छक्का लगाया। कोहली की चतुर कप्तानी से मोईन का विकेट भारत को मिला। शॉर्ट गेंद पर मोईन की कमजोरी को भांपते हुए कोहली ने फाइन लेग सीमा पर एक ही खिलाड़ी मुरली विजय को लगाया। शमी ने शॉर्टपिच गेंद डाली और हुक शॉट खेलने के प्रयास में मोईन ने विजय को कैच थमा दिया।

पिछले मैच में शानदार जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम जबरदस्त उत्साह में है। दूसरे टेस्ट में 246 रन से जीत के बाद विराट कोहली और टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है। विकेटकीपर ऋधिमान साहा जांघ में चोट के कारण बाहर है जबकि पार्थिव पटेल 8 साल बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं। पार्थिव ने जब आखिरी टेस्ट खेला था तब मौजूदा कोच अनिल कुंबले कप्तान थे और टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली शामिल थे। उस समय डीआरएस तकनीक नई आई थी और कई फैसले भारत के प्रतिकूल गए थे।