के0जी0एम0यू0 एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित 97वीं वार्षिक स्पोर्ट मीट का समापन

लखनऊ: किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा विगत 20 नवम्बर से आयोजित की जा रही 97वीं वार्षिक स्पोर्ट मीट का आज समापन हुआ। प्रदेश की प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा एवं खेल डा0 अनिता भटनागर जैन समापन समारोह मंे मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुईं। स्पोर्ट मीट का आयोजन मेडिकल कालेज के ग्राउण्ड में किया गया। इसमें मेडिकल कालेज में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। वार्षिक स्पोर्ट मीट के समापन अवसर पर प्रतिभागी विजेता छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर डा0 जैन ने कहा कि खेल दिलों को ही नही अपितु राष्ट्र को भी एक सूत्र में बांधता है। खेल से ही तन और मन दोनों का विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों का न तो कोई धर्म होता है और न ही कोइ जाति, वे सिर्फ एक खिलाड़ी होते हैं। शिक्षा के साथ-साथ खेल व्यक्तित्व विकास के लिए अत्यन्त आवश्यक है। इसलिए हर विद्यार्थी को खेल प्रतियोगिताओं में अवश्य भाग लेना चाहिए।

प्रमुख सचिव ने कहा कि तकनीकी आधारित जीवन में लोग खेल से दूर हो रहे हैं। लोगों का अधिकतम समय मोबाइल और लैपटाप पर व्यतीत होता है। व्यक्ति प्रतियोगिताएं देखना तो चाहता है, लेकिन खेल को समय नहीं दे पाता है। इस कारण कहीं न कहीं लोगों के व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हम किसी भी क्षेत्र से जुड़े हांे, लेकिन अपने व्यक्तित्व विकास के प्रति हमेशा संवेदनशील रहने की आवश्यकता है, जो की खेल से ही सम्भव है। उन्होंने महान पर्वतारोही सुश्री अरूणिमा सिन्हा और प्रसिद्ध 105 वर्षीय एथलेटिक्स श्री फौज सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि इन महान विभूतियों ने देश का नाम पूरी दुनियां में रोशन किया है। सुश्री अरूणिमा सिन्हा एक पैर कटने के बावजूद भी पर्वतारोही बनीं। इनकी उपलब्धियों का प्रतिभागियों को जरूर अनुसरण करना चाहिए।