लखनऊ: भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई), प्रतिष्ठित सीआईआई- एक्ज़िम बैंक अवॉर्ड फॉर बिजनेस एक्सीलेंस प्राईज को बीएफएसआई (बैंकिंग, फायनेंशियल सर्विसेज़ और इंश्युरेंस) सेमगेंट में दो बार जीतने वाला पहला कॉर्पोरेट बन गया है।
सकल कारोबारी गतिविधियों के लिए किसी भी भारतीय कंपनी को उत्कृष्ट कार्य प्रणालियों के मानकों के पालन करने के लिए मिलने वाला यह सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार है। एनएसई को सीआईआई- एक्ज़िम बैंक अवॉर्ड फॉर बिजनेस एक्सीलेंस प्राईज 23 नवंबर 2016 को बंगलुरू में आयोजित 24वीं सीआईआई नेशनल क्वालिटी सम्मिट में प्रदान किया गया।

इस अवसर पर मिस चित्रा रामकृष्ण, एमडी एंड सीईओ, एनएसई ने कहा, “यह अवॉर्ड न केवल एनएसई अपितु संपूर्ण भारतीय पूँजी बाजार को मान्यता प्रदान करता है, जो कि एनएसई के आरम्भ कई गुना विकसित हो चुका है। हमें प्रसन्नता है कि सीआईआई ने सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए एनएसई के गंभीर प्रयासों का सम्मान किया है।”

सीआईआई – एक्ज़िम बैंक अवॉर्ड को यूरोपीयन फाउन्डेशन फॉर क्वालिटी मैनेजमेंट के अवॉर्ड फॉर बिजनेस एक्सलेंस के आदर्श पर स्थापित किया गया है।
सीआईआई के पर्यवेक्षक दलों द्वारा एक लंबे समय में कठिन मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही किसी कंपनी को इस पुरस्कार के लिए चुना जाता है। कंपनी को कर्मचारियों, ग्राहकों, समाज और अंशधारकों जैसे विभिन्न साझेदारों के प्रति निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होता है।
इस पुरस्कार से नेतृत्व, रणनीति, जनसंसाधन, ग्राहक आधारित कार्यप्रणालियों,भागीदारियों, नीतियों और समाज तथा साझेदारों के प्रति मूल्यों के निर्वहन जैसे क्षेत्रों में एनएसई की उत्कृष्टता को मान्यता मिली है।
सीआईआई और एक्सपोर्ट-इंपोर्ट (एक्ज़िम) बैंक ऑफ इंडिया ने सामूहिक रूप से 1994 में अवॉर्ड फॉर बिजनेस एक्सीलेंस स्थापित किया था जिसका लक्ष्य भारतीय कॉर्पोरेट्स की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देने था।