नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद 15 दिन बीत चुके हैं लेकिन तस्वीर अभी भी नहीं बदली है। लोग अब भी बैंकों-एटीएम की लाइन में लगे हैं। कहीं-कहीं जनता का सब्र जवाब भी देने लगा है। परेशानियां बरकरार हैं, कहीं एटीएम ही बंद पड़े हैं तो कहीं एटीएम में पैसा नहीं है।

नोटबंदी का असर लोगों के कारोबार पर भी हो रहा है। नोटबंदी के बाद तमाम कारोबार प्रभावित हो रहे हैं। सब जगह मंदी देखी जा रही है। इसका असर गुजरात की टेक्सटाइल इंडस्ट्री हो या फिर हीरों को तराशने के कारखाने, सभी नोटबंदी की मार झेल रहे हैं।

मुंबई की दादर सब्जी मंडी में अभी भी लोग खुल्ले पैसे के इंतजार में हैं। खुल्ले ना होने के कारण ग्राहक सब्जी नहीं खरीद पा रहे हैं जिससे काफी परेशानी हो रही है। व्यापारियों का साफ कहना है कि नोटबंदी का असर उनके व्यापार पर दिख रहा है।

यूपी के फैज़ाबाद में एसबीआई मेन ब्रांच बैंक में शादी के लिए पैसे निकालने के लिए आए ग्राहकों की बैंक के मुख्य प्रबंधक से टकराव की नौबत आ गई। बैंक के मुख्य प्रबंधक कह रहे हैं कि आरबीआई की गाइडलाइन में बताया है कि पहले हर मदों में खर्च की रसीद/ब्यौरा दीजिए तभी शादी के लिए ढाई लाख दे पाएंगे। वहीँ आगरा में लाइन में लगे लोगों के बीच हुई जमकर मारपीट। पुलिस के दखल पर रुकी लड़ाई। पुलिस मौके से घायलों को साथ ले गई।

मंगलवार को दिल्ली के यमुना विहार इलाके में बैंकों में लाइन में लगे लोगों का हालचाल जानने पहुंचे सांसद मनोज तिवारी का लोगों ने घेराव किया। इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी के विरोध में नारे भी लगाए। जैसे ही मनोज तिवारी लोगों का हाल पूछने के लिए भीड़ के बीच पहुंचे उन्हें चारों तरफ से घेर लिया गया।
लोग मनोज तिवारी को अपनी परेशानी बताने लगे और उनसे कहा कि कई दिनों से बैंकों की लाइन में लगने के बावजूद उन्हें पैसे नहीं मिल रहे हैं। नाराज लोगों ने पीएम के विरोध में नारे भी लगाए। इसके बाद मनोज तिवारी ने सभी को आश्वासन दिया और वहां से चले गए।