नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने रविवार को कानुपर के पास इंदौर-पटना एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच का आग्रह किया है. उन्होंने इस घटना के पीछे साजिश का अंदेशा जताया है. भाजपा के पूर्व अध्यक्ष एवं कानपुर से सांसद जोशी ने कहा, "रेल मंत्रालय को जल्द से जल्द इस मामले की जांच करनी चाहिए कि क्या ट्रैक टूटा हुआ था या यह केंद्र सरकार के खिलाफ एक साजिश है?"

अधिकारियों ने कहा कि रविवार तड़के 3.10 बजे कानुपर से लगभग 60 किलोमीटर दूर पुरखायां में इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. दुर्घटना के समय यात्री सो रहे थे. सबसे पहले रेलगाड़ी के एस-1 और एस-2 डिब्बे पटरी से उतरे जिनमें सर्वाधिक नुकसान हुआ. उसके बाद 12 अन्य डिब्बे भी पटरी से उतर गए.

अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षाकर्मी और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों से घायलों और शवों को बाहर निकालने के लिए डिब्बों को काट रही हैं.

घटना के घंटेभर के भीतर पड़ोस के गांव के हजारों लोग घटनास्थल पर पहुंच गए और घायलों की मदद में जुट गए. इस घटना में 100 लोगों की मौत हो चुकी है और 150 से अधिक लोग घायल हैं.