श्रेणियाँ: खेल

54वीं नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप: पहले दिन कांटे के मुक़ाबले

लखनऊ। देश की सबसे बड़ी शतरंज प्रतियोगिता 54वीं नेशनल प्रीमियर चेस चैंपियनशिप के गुरूवार को आगाज के साथ ही पहला मैच बिना किसी हार-जीत के साथ ड्रा पर समाप्त हो गया। पहले दौर के इस मैच में छठीं टेबल पर रेलवे के दो खिलाड़ी आमने-सामने थे जिसमें आरआर लक्ष्मण (जीएम)ने सफेद मोहरों से शुरूआत करते हुए प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाया लेकिन रवि तेजा (आईएम)ने अपने काले मोहरों का बखूबी बचाव करते हुए लक्ष्मण को जूझने के लिए मजबूर कर दिया। आखिरकार दो घंटे चले मैच के बाद दोनों खिलाड़ी ड्रा पर सहमत हो गए तथा दोनों को आधे-आधे अंक से संतोष करना पड़ा।

वहीं चैंपियनशिप की पहली जीत का सेहरा ग्रैंड मास्टर्स विदित गुजराती (जीएम) के सिर बंधा जिन्होंने टेबल नं. पांच पर सफेद मोहरों से खेल दिखाते हुए श्रीराम झा (जीएम) को मात देते हुए एक अंक जुटाए। अन्य मैचों में पहली टेबल पर के.सूर्या प्रणीत (फिडे मास्टर) ने काले मोहरों से खेलते हुए पिछडऩे के बाद वापसी करते हुए अभिषेक केलकर (आईएम) को हराया। वहीं दूसरी टेबल पर एस.नितिन (आईएम) ने नीरज कुमार मिश्रा (आईएम) को तथा सातवीं टेबल पर अरविंद चिदम्बरम (जीएम) ने काले मोहरों से अभिजीत कुंटे को चौंकाते हुए जीत दर्ज करते हुए एक-एक अंक जुटाए। वहीं चौथी टेबल पर तेजस बाकरे (जीएम) ने निवर्तमान चैंपियन कार्तिकेयन मुरली (जीएम)को ड्रा खेलकर अंक बांटने पर मजबूर कर दिया। वहीं तीसरी टेबल पर डीबीसी प्रसाद (जीएम) व बी.अधिबान (जीएम) के बीच कड़ा संघर्ष चल रहा है।

यूपी चेस स्पोट्र्स एसोसिएशन व लखनऊ पब्लिक स्कूल व कॉलेजेस के संयुक्त तत्वावधान में लखनऊ पब्लिक स्कूल (एलपीएस) के गोमतीनगर स्थित आडिटोरियम में इस चैंपियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि एलपीएस के संस्थापक व चेयरमैन एसपी सिंह ने किया। उन्होंने चैंपियनशिप में भाग ले रहे दिग्गज खिलाडिय़ों का स्वागत किया। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि नवाबों के शहर में हो रहे इस 15 दिन के मेगा शतरंज कार्निवाल में शतरंज की नई पौध इस खेल के नए गुर सीखकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करेगी।

वहीं विशिष्ट अतिथि स्कूल की प्रधानाचार्या अनीता चौधरी ने कहा कि हमारे स्कूल में खेल को पूरा महत्व दिया जाता है तथा शतरंज ऐसा खेल है जिससे इंसान की बुद्धि क्षमता में वृद्धि होती है।

यूपी चेस स्पोट्र्स एसोसिएशन के सचिव एके रायजादा ने बताया कि इस चैंपियनशिप में देश के शीर्ष 14 खिलाड़ी भाग ले रहे है जिसमें आठ जीएम, चार आईएम, एक फिडे मास्टर व एक गैर वरीयता खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस चैंपियनशिप में प्रत्येक दिन दोपहर 2:30 बजे से मैच शुरू हो जाएंगे तथा राउंड रॉबिन लीग पर हो रही इस चैंपियनशिप के विजेता का फैसला खिलाडिय़ों को मिले सर्वोच्च अंकों के आधार पर होगा तथा सर्वोच्च अंक वाले खिलाड़ी को विजेता घोषित किया जाएगा। 15 दिवसीय इस चैंपियनशिप में 23 नवम्बर को अवकाश होगा जबकि अंतिम मुकाबला 30 नवम्बर को खेला जाएगा।

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024