पांच बार की वर्ल्‍ड चैंपियन और टेस्‍ट क्रिकेट में खासा रुतबा रखने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का कमजोर प्रदर्शन इन दिनों हर कहीं चर्चा का विषय बना हुआ है. इस खराब प्रदर्शन के कारण खिलाड़ि‍यों के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (सीए) को भी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. टीम के इस खराब प्रदर्शन की जिम्‍मेदारी लेते हुए ऑस्‍ट्रेलियाई चयन समिति के अध्‍यक्ष रॉड (रॉडनी) मार्श ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. ऑस्‍ट्रेलियाई बोर्ड की बुलाई गई बैठक में रॉड मार्श के उत्‍तराधिकारी का फैसला किया जाएगा.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज 0-5 के एकतरफा अंतर से गंवाने के बाद अब ऑस्‍ट्रेलिया के सामने टेस्‍ट में भी क्‍लीन स्‍वीप का खतरा मंडरा रहा है. होबार्ट में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को पहली पारी में मात्र 85 रन पर आउट होकर शर्मसार होना पड़ा. इस टेस्‍ट में मंगलवार को कंगारू टीम को पारी के अंतर से हारना पड़ा. इससे पहले पर्थ में हुए पहले टेस्‍ट मैच में भी टीम को हारना पड़ा था.

सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्‍ट 24 नवंबर से एडिलेड में खेला जाना है और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए इस समय सबसे बड़ी चुनौती, इस मैच में हार टालकर 'क्‍लीन स्‍वीप' से बचना होगा.इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में भी ऑस्‍ट्रेलिया को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था.

होबार्ट में ऑस्‍ट्रेलिया की शर्मनाक हार के बाद मार्श और उनके सहयोगी चयनकर्ताओं ट्रेवर हांस और मार्क वॉ के बीच मुलाकात हुई जिसमें 69 वर्षीय मार्श ने इस्‍तीफा देने के फैसले की जानकारी दी. गौरतलब है कि मार्श पहले ही चयन समिति प्रमुख पद छोड़ने की इच्‍छा जता चुके हैं. मुख्‍य चयनकर्ता के रूप में उनका कार्यकाल अगले वर्ष जून माह में खत्‍म होना था.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के पूर्व विकेटकीपर मार्श ने कहा, 'चयन समिति प्रमुख पद से इस्‍तीफा देने का फैसला मेरा अपना है और क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया से किसी ने मुझ पर ऐसा करने के लिए दबाव नहीं डाला है.' उन्‍होंने कहा, 'निश्चित रूप से यह नयाए सोचने का वक्‍त है. हम भविष्‍य के लिए टीम तैयार कर रहे हैं और हमने कुछ नए चेहरों को टेस्‍ट टीम में मौका दिया है. ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट के हित की बात हमेशा मेरे मन में रही है और इसीलिए मैंने यह फैसला लिया है.'

उन्‍होंने कहा, 'मुख्‍य चयनकर्ता के रूप में मैंने अपने काम का पूरा आनंद लिया और इसके लिए मैं टीम के कोच, स्‍टाफ, सहयोगी चयनकर्ताओं और सभी खिलाड़ि‍यों को धन्‍यवाद देना चाहता हूं. मैं कप्‍तान, कोच और टीम को आने वाले दिनों के लिए शुभकामनाएं देता हूं. हम फिर से महान टीम बनेंगे.' क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवन ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट में मार्श के योगदान को सराहा है. उन्‍होंने कहा कि मार्श ने ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट के बदलाव में महत्‍वपूर्ण अहम भूमिका निभाई. इसके लिए हम सीए की ओर से मार्श को धन्‍यवाद देना चाहते हैं.