नई दिल्ली। नोटबंदी के ऐलान के बाद से पैदा हुए मुश्किल हालातों से निपटने के लिए आज सरकार ने नए ऐलान किए। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई जानकारियां दीं। सबसे बड़ा ऐलान उन्होंने ये किया कि अब पैसा जमा करवाने वालों की उंगली पर स्याही लगाई जाएगी ताकि वो दोबारा न आ सकें।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि आज से ही देश के बड़े बैंकों में अमिट स्याही कस्टमर्स की उंगली पर लगाई जाएगी। बैंकों में लंबी कतारों के लिए बार-बार नोट बदलने आ रहे लोग जिम्मेदार हैं। नकदी निकासी करने वाले लोगों की उंगली पर बैंक मतदान के वक्त लगाई जाने वाली स्याही लगाई जाएगी।

2 हजार के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें दौड़ रही है। कहीं इसकी नकली करेंसी बन जाने का दावा किया जा रहा है तो कहीं इसके रंग छोड़ने जैसी बात सामने आ रही है। नोट की स्याही छूटने की बात पर दास ने कहा कि नोट पर जिस तरह की स्याही का इस्तेमाल होता है वह वक्त के साथ छूटती ही है और अगर नोट में से स्याही नहीं निकल रही है तो वह नकली नोट हो सकता है।

शक्तिकांत दास ने सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को झूठा बताया। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा रहे हैं। साथ ही कहा कि देश में नकद की कोई कमी नहीं है।

शक्तिकांत दास ने कहा कि डाकघरों और जिला सहकारी बैंकों में नकदी उपलब्धता बढ़ाई गई है। धार्मिक स्थलों को कम मूल्य की मुद्रा में मिल रहे दान को तत्काल बैंकों में जमा कराने की अपील की गई है ताकि मुद्रा आपूर्ति को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार जन-धन खातों पर करीब से नजर रखे हुए है, लेकिन इन खातों में वैध धन जमा करने वालों को कोई असुविधा नहीं होगी।