राजकोट: टेस्ट में वर्ल्ड नंबर वन टीम इंडिया के इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में हराने के सपनेको उस समय झटका लगा, जब राजकोट में खेला गया सीरीज का पहला ही मैच ड्रॉ हो गया. खास बात यह कि एक समय टीम इंडिया पर हार मंडराने लगी थी, जिसे विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टाल दिया. सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में पांचवें और अंतिम दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट पर 172 रन बनाए. विराट कोहली (49) और रवींद्र जडेजा (32) नाबाद लौटे. इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 3 विकेट, क्रिस वोक्स, जफर अंसारी और मोईन अली ने एक-एक विकेट लिया. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली को पहली पारी में शतक (117) बनाने और 3 विकेट लेने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया. सीरीज का दूसरा टेस्ट विशाखापटनम में 17 नवंबर से खेला जाएगा.

टीम इंडिया को दिन के बचे हुए 49 ओवर में जीत के लिए 310 रन बनाने थे, लेकिन एक समय वह संकट में आ गई थी और 71 रन पर ही 4 विकेट गिर गए थे. हालांकि कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाले रखा और आर अश्विन के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े. बाद में रवींद्र जडेजा के साथ भी उन्होंने 40 रन की साझेदारी की और मैच बचाने में कामयाह रहे, क्योंकि 132 रन पर 6 विकेट गिर गए थे और काफी ओवर बचे हुए थे.

इंग्लैंड ने दूसरी पारी लंच के बाद 2 विकेट पर 260 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. कप्तान एलिस्टर कुक ने 130 रनों की शानदार पारी खेली और आउट होते ही टीम इंडिया को 310 रन का लक्ष्य दे दिया. बेन स्टोक्स (29) नाबाद लौटे. टीम इंडिया की ओर से अमित मिश्रा ने दूसरी पारी में दो विकेट और अश्विन ने एक विकेट चटकाया.

दूसरी पारी में 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का खाता भी नहीं खुला था कि गौतम गंभीर ने दूसरी पारी में भी निराश किया और क्रिस वोक्स का शिकार हो गए. इसके बाद टीम का स्कोर 47 रन तक ही पहुंचा था कि पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा भी 18 रन पर आदिल राशिद की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. चायकाल के बाद टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, जब पहली पारी के दूसरे शतकवीर मुरली विजय (31) भी लौट गए. टीम इंडिया ने 68 रन पर तीसरा विकेट खोया और फिर 71 रन पर चौथा विकेट भी गिर गया. मोईन अली ने अजिंक्य रहाणे (1) को बोल्ड कर दिया. कोहली का साथ देने आए आर अश्विन ने पहली पारी की तरह एक बार फिर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे कि 32 के निजी स्कोर पर जफर अंसारी की गेंद पर जो रूट को कैच दे बैठे. इसी ओवर में उन्होंने दो चौके लगाए थे. स्कोर में 14 रन और जुड़े थे कि ऋद्धिमान साहा 9 रन बनाकर आदिल राशिद को रिटर्न कैच देकर चलते बने. सातवें विकेट के लिए विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 40 रन जोड़कर संभावित हार टाल दी..