नई दिल्ली। एसवाईएल मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के पंजाब के खिलाफ आए फैसले ने राज्य में सियासी भूचाल ला दिया है। फैसले को लेकर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनके साथ राज्य के सभी कांग्रेस विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस नेताओं ने इसका ऐलान सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के कुछ ही देर बाद कर दिया।

कैप्टन अमरिंदर ने अपना त्यागपत्र लोकसभा स्पीकर को भेज दिया है। वहीं कांग्रेस के विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा स्पीकर को भेज दिया है। सभी विधायक स्पीकर से कल मिलेंगे।

सूत्रों के मुताबिक पंजाब सरकार ने अपने तमाम जिलों के डीसी और एसएसपी को एलर्ट पर रहने को कहा है। एसवाईएल विवाद पर पंजाब के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने पर हर हालात से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

कांग्रेस नेता रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा है कि पंजाब के जो वकील गए हैं, वो हरियाणा के हित की बात कर रहे थे। बिट्टू ने कहा कि हम किसी का बात नहीं मानेंगे। पंजाब का पानी किसी को नहीं जाने देंगे। हमारे लिये इससे ऊपर कुछ नहीं है।

वहीं आईएनएलडी ने नेता दिग्विजय चौटाला ने कहा कि हरियाणा के लिए आज असली मायने में दिवाली है। हम इस फैसले से बहुत खुश हैं। इस बीच एसवाईएल पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मुख्य सचिव गृह सचिव और तमाम विभागों के आला अधिकारियों की एक बैठक बुलाई, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आने के बाद बनने वाली परिस्थितियों को लेकर चर्चा की जा रही है।