जमीअत उलमा के प्रदेश अध्यक्ष मौलाना उसामा कासमी गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, सुल्तानपुर के दौरे पर

लखनऊ:- देश के मौजूदा हालात में मिल्लत इस्लामिया का सही मार्गदर्शन और जमीअत के कार्यकर्ताओं को उनकी जिम्मेदारियों से आगाह कराकर पहले से अधिक सक्रिय और गतिशील बनाने के लिए तथा कुशीनगर के गांव बतरोलिया में मुहर्रम और दशहरा के अवसर पर हुए एक तरफा दंगे और अग्निकांड से प्रभावित लोगों से मुलाकात करके उन्हें प्रोत्साहित करने और न्याय दिलाने के लिए जमीअत उलेमा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक उसामा कासमी कार्यवाहक काजी ए शहर कानपुर 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, सुल्तानपुर के दौरे पर हैं।

मौलाना ने गोरखपुर में कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के साथ ही बतरोलिय गांव का दौरा किया और पीड़ितों से पूरी तरह न्याय दिलाने, उनकी लड़ाई लड़ने का वादा किया। कुशीनगर जमअीत उलमा के ज़िम्मेदारों को निर्देश दिये। देवरिया जमीअत के कार्यकर्ताओं को जमीअत उलमा की सेवाओं, इसके मिशन, इसका तरीक़े से परिचित कराया। रात बाद नमाज़ इशा कुशी नगर के प्रसिद्ध कस्बे मैहाँ हरहंगपुर में बड़े सम्मेलन को संबोधित किया। मौलाना ने अपने संबोधन में कहा कि जमीअत उलमा की सारी नीतियां , नियम और कार्यक्रम हजरत मुहम्मद सल्ल0 की सीरत से प्रेरित हैं। हुजूर नबी करीम स.अ.व. ने जहां एक ओर अल्लाह के एक होने और कलमा, तौहीद का सबक दिया , अपनी नुबुव्वत और आखिरी नुबुव्वत से लोगों का मार्गदर्शन किया वहीं आपने लोगों की सेवा गरीब , अनाथ, विधवा, दरिद्र, रोगियों, परेशान हाल लोगों की खबर लेने और सहायता को शरीअत का महत्वपूर्ण हिस्सा बतलाया। उन्होंने कहा कि जमीअत उलमा हिन्द सारी मानवता के कल्याण , मजलूमों और कमजोरों की मदद को अपना धार्मिक कर्तव्य समझती है। मौलाना ने आगे बताया कि क्षेत्रीय पदाधिकारियों के अनुसार इन जिलों गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज आदि से भी सैकड़ों लोग 12-13 नवम्बर 2016 को अजमेर शरीफ के अधिवेशन में शरीक होंगे।
मौलाना उसामा ने सरकार द्वारा शरीअत में हस्तक्षेप और समान नागरिक संहिता की कोशिश की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए इन जिलों के कार्यकर्ताओं से ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के हस्ताक्षर अभियान को भरपूर रूप से सफल बनाने की अपील की। अध्यक्ष महोदय के इस संगठनात्मक दौरे में शामिल कानपुर जमीअत उलमा के सचिव क़ारी अब्दुल मुईद चैधरी ने इस दौरे की खबर देते हुए बतलाया कि अध्यक्ष महोदय मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक उसामा कासमी गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया के दौरे के बाद कल सुल्तानपुर पहुंच रहे हैं। यहाँ वे सरकार द्वारा इस्लामी शरीअत और मुस्लिम पर्सनल ला यानी मुसलमानों के पारिवारिक कानून के हस्तक्षेप और समान नागरिक संहिता की गलत कोशिश के खिलाफ जमीअत उलमा जिला सुल्तानपुर की होने वाली तहफ्फुज ए शरीअत सम्मेलन में भाग लेकर अध्यक्षता करने के साथ ही क्षेत्रीय जमीअत के द्वारा किये गये कार्याें की समीक्षा करेंगे । क़ारी अब्दुल मुईद चैधरी ने जमीअत उलमा सुल्तानपुर के महासचिव मौलाना अब्दुल्ला क़ासमी के हवाले से बतलाया कि तहफ्फुज ए शरीअत सम्मेलन में प्रदेश जमीअत के अध्यक्ष मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक़ उसामा क़ासमी के अलावा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य ईदगाह ऐश बाग लखनऊ के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली, जमीअत उलेमा यूपी के उपाध्यक्ष प्रोफेसर सैयद मुहम्मद नोमान शाहजहाँपुर जमीअत उलमा लखनऊ के अध्यक्ष सैयद मुहम्मद वज़ीन के साथ ही मौलाना अब्दुर्रब साहब आजमगढ़, जमीअत उलेमा यूपी के कोषाध्यक्ष सैयद मुहम्मद हुसैन आदि शिरकत फरमा रहे हैं। जलसे की सरपरस्ती सुल्तानपुर तब्लीग़ी जमाअत के अमीर मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी और संचालन मौलाना अब्दुल्ला कासमी करें । कारी अब्दुल मुईद चैधरी ने बतलाया कि अध्यक्ष मोहतरम जामिया इस्लामिया सुल्तानपुर के संचालक मौलाना मुहम्मद उस्मान कासमी से भी मिलेंगे और सुल्तानपुर शहर से 12 किलोमीटर दूर देहली मुबारकपुर में एक मदरसा का शिलान्यास करेंगे। वहां मौजूद लोगों को संबोधन और दुआ फरमाएँगे।