हेडमास्टर सहित 11 स्कूल स्टाफ अरेस्ट, संस्था के चेयरमैन भी शामिल

बुलढाणा। महाराष्ट्र के बुलढाणा में नाबालिग छात्राओं से रेप का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां पुलिस ने गुरुवार रात 11 लोगों को 12 नाबालिग आदिवासी छात्राओं से रेप के आरोप में गिरफ्तार किया है। ये सभी आरोपी छात्राओं के स्कूल निनाधि आश्रम से ही जुड़े हैं। इनमें से सात आरोपी स्कूल के टीचर हैं जबकि चार आरोपी स्कूल के स्टाफ से जुड़े हैं। गिरफ्तार लोगों में स्कूल का हेडमास्टर दिगंबर कामत और स्कूल की संस्था के चेयरमैन गजानन कोकरे भी शामिल हैं।
निनाधि आश्रम एक सरकारी स्कूल है। यह स्कूल पहली से दसवीं तक का है। इस स्कूल में करीब 300 से ज्यादा लड़के-लड़कियां पढ़ते हैं। यह स्कूल बुलढाणा के आदिवासी इलाके हिवरखेड में है, जहां गरीब आदिवासी बच्चों को वहीं पर रखकर पढ़ाया जाता था। अब तक 5 लड़कियों ने यौन शोषण की शिकायत की है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बुलढाणा में जो घटना हुई है उसे हमने काफी गंभीरता से लिया है। आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। महिला बाल कल्याण और सोशल जस्टिस मिनिस्ट्री को आदेश दिए हैं कि वह सारे आश्रमशाला की जांच करे जहां गड़बड़ी हो उनकी मान्यता तुरंत रद्द की जाए।

महाराष्ट्र के डीजीपी सतीष माथुर ने कहा कि अनुदानित आश्रम में एक बच्ची ने हमें सूचना दी की आश्रम का ही व्यक्ति उसके साथ यौन शोषण कर रहा था। हमने इसके लिए एक विशेष टीम बनाई है जो इस पर काम कर रही है। एक ही आरोपी पर पूरी तरह आरोप लगा है बाकि पर मदद करने और पास्को लगाया है। मुख्य आरोपी इत्तू सिंह है जो कि बच्ची का रिश्तेदार था और गलत तरीके से वहां रह रहा था।

बाकि दो आरोपियों की खोज अब भी जारी है और इस मामले में बच्चों से भी पूछताछ होगी। फिलहाल स्कूल की छुट्टी होने के कारण बच्चे नहीं है। इस केस की हमारे पुलिस अधिकारी जांच कर रहे हैं। खुद खेडेकर मैडम जो कि एक महिला हैं वो इस केस की जांच कर रही हैं। इस मामले के लिये 6 लोगों की SIT की टीम गठित की गई है जिनमें दो महिलाएं हैं।
बुलढाणा के एसपी संजय बाविसकर के अनुसार अब तक की जांच में सामने आया है कि एक स्वीपर इततुसिंह पवार ने 13 साल की एक लडकी के साथ रेप किया। हमने बाकी अभिभावकों से सामने आकर जांच में सहयोग की अपील की है।

इस मामले में डीजीपी ने जांच के लिए एसआइटी भी गठित कर दी है। इस मामले में बुलढाणा पुलिस ने सिर्फ एक आरोपी पर रेप की धारा लगाई है बाकी के आरोपियों पर पोस्को के तहत कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया गया है। पुलिस इस मामले में स्कूल की दूसरी बच्चियों के साथ भी पूछताछ कर रही है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी छात्राएं 12 से 14 साल की उम्र की हैं और इन 12 छात्राओं में से तीन छात्राएं गर्भवती हैं। पुलिस का कहना है कि अभी पुख्ता तौर पर ये नहीं कहा जा सकता है कि रेप की शिकार नाबालिग लड़की गर्भवती है या नहीं। इस मामले में मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार है।
बुलढाणा पुलिस ने सिर्फ एक आरोपी पर रेप की धारा लगाई है। बाकी के खिलाफ पॉस्को के तहत कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया गया है। पुलिस इस मामले में स्कूल की दुसरी बच्चि़यों के साथ भी पुछताछ कर रही हैं।

ऐसे खुला मामला

शिकायत करने वाली दिवाली की छुटटी पर अपने घर गई थी वहां वो गुमसुम बैठी हुई थी जिसपर मां बाप को शक हुआ उन्होंने लड़की से जोर देकर पूछा तो उसने अपने साथ हुई दरिंदगी की पूरी दास्तान मां-बाप को बताई। उसने बताया कि कैसे लगातार स्कूल के ही टीचर और कर्मचारी उसका यौन शोषण कर रहे हैं। इसके बाद मां बाप उस लड़की को लेकर इलाके के एक आदिवासी नेता के पास गए जहां से मामला पुलिस तक पहुंचा।