देश भर में हर्षोंल्लाष के साथ मनाई दीवाली

नई दिल्ली: देश भर में प्रकाश का पर्व पूरे हर्षोंल्लाष और परंपरा के साथ मनाया गया. मकान और इमारतें रोशनी में नहा उठी और आसमान में आतिशबाजी गूंज थी तथा लोगों ने मिठाइयों और दूसरे उपहारों के साथ एक दूसरे को शुभकमानाएं दीं.

दिवाली के मौके पर लोगों चलन के मुताबिक पटाखे जलाए और इसको लेकर बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह देखा गया. लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घर जाकर दिवाली की बधाई दी तथा बहुत सारे लोगों ने व्हाट्सऐप और ट्विटर सहित सोशल मीडिया के मंचों का उपयोग करके दिवाली की शुभकामनाएं दीं. रावण पर विजय प्राप्त करने के बाद भगवान राम के वनवास से अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में दिवाली मनाई जाती है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकमाना दी और आशा जताई कि यह प्रकाश का यह पर्व 'उपेक्षा के अंधेरे को दूर करेगा तथा लोगों के जीवन में उम्मीद और समृद्धि लाएगा.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के लोगों को दिवाली की बधाई दी. उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, 'दीपावली के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं . हैप्पी दिवाली.'

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में थलसेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई. दिवाली के मौके पर मोदी ने कहा कि एक रैंक एक पेंशन (ओआरओपी) के क्रियान्वयन के लिए 5,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पूर्व सैन्यकर्मियों से किए गए उस वादे को पूरा कर दिया है, जो बीते 40 बरसों से लटका पड़ा था. उन्होंने पाकिस्तान के साथ तनाव के बीच जवानों के साहस और बलिदान की प्रशंसा भी की. प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने 2014 में अपनी पहली दिवाली सियाचिन में थलसेना के जवानों के साथ मनाई थी . उन्होंने पिछले साल की दिवाली पंजाब में पाकिस्तान सीमा से सटे इलाके में जवानों के साथ मनाई थी.

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोगों ने दिवाली के अवसर पर अपने घरों और दुकानों को फूलों और लाइट से सजाया तथा 'रंगोली' भी बनाई. शाम के समय लोगों ने जमकर आतिशबाजी भी की.

राजस्थान में दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. लोगों ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर दीपावली की बधाइयां दीं और बच्चों ने फटाखे चलाकर त्यौहार का आनंद उठाया. राजधानी जयपुर के जौहरी बाजार, चौड़ा रास्ता सहित नगर के बाजारों में कल देर रात तक लोग मिठाइयां, कपड़े, पटाखे और घर को सजाने का सामान आदि खरीदते दिखाई दिए. बाजारों में आज भी सुबह से ही खासी भीड़ देखी गई. बच्चों में विशेष आतिशबाजी को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया.

जम्मू में लोग एक दूसरे को मिठाइयां बांटते और पटाखे जलाते देखे गए. मिठाई और उपहार की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ थी. सीमा पर तनाव और घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

दिवाली के मौके पर अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदर रोशनी में जगमगा उठा. यहां पर दीये जलाए गए और चार लाख से अधिक लोगों के लिए लंगर की व्यवस्था की गई. देश के अन्य हिस्सों में भी लोगों ने पूरे हर्षोल्लाष के साथ दिवाली मनाई.