होण्डा 2व्हीलर्स ने 3 महीने में पहली बार 1 लाख के आंकड़े को पार किया

लखनऊ, 24 अक्टूबर, 2016ः भारतीय 2 पहिया उद्योग में एकमात्र होण्डा- होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने उत्तरप्रदेश में बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाए हैं- जो भारत का सबसे बड़ा दोपहिया बाज़ार है। सोसाइटी ऑफ इण्डियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स के द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार पहली बार होण्डा ने उत्तरप्रदेश में 1 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचे हैं।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया में सेल्स एण्ड मार्केटिंग के सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में पहली बार 1 लाख युनिट का आंकड़ा पार करने की बात हो या उद्योग जगत में 15 फीसदी गिरावट के बावजूद 6 फीसदी की दर से विकसित होने की, होण्डा की कामयाबी की कहानी ब्राण्ड में उपभोक्ताओं के बढ़ते भरोसे का ही परिणाम है। उत्तर प्रदेश में लोगों के आवागमन का तरीका तेज़ी से बदल रहा है। 15 फीसदी की सशक्त विकास दर के साथ ऑटोमेटिक स्कूटर राज्य का पसंदीदा विकल्प बन चुके हैं और होण्डा उत्तर प्रदेश में स्कूटरीकरण में अग्रणी है। हमें खुशी है कि राज्य में रोज़मर्रा की सवारी के लिए स्कूटर खरीदने वाले हर 3 में से 2 उपभोक्ता होण्डा का ऑटोमेटिक स्कूटर खरीद रहें हैं। आगामी त्योहारों में भी होण्डा की बिक्री बढ़ने की सम्भावना है, क्योंकि होण्डा अक्टूबर में ज़बरदस्त बिक्री की ओर बढ़ रहा है।’’

होण्डा उत्तर प्रदेश के बाज़ार में अपनी स्थिति को लगातार सशक्त बनाए हुए है। 6 फीसदी की दर से विकसित होते हुए (राज्य के समग्र दोपहिया उद्योग में 15 फीसदी की गिरावट के बावजूद), होण्डा ने अप्रैल से जून 2016 के दौरान 101,668 युनिट्स बेची हैं, जबकि पिछले साल की समान अवधि में कम्पनी ने 95,849 युनिट्स बेची थीं।

होण्डा 2 व्हीलर्स एकमात्र दोपहिया कम्पनी है जिसने इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में उत्तर प्रदेश में 4 फीसदी मार्केट शेयर हासिल करते हुए इस आंकड़े को 18 फीसदी तक पहुंचाया है।

उत्तरप्रदेश के दोपहिया उद्योग में स्कूटरीकरण तेज़ी से बढ़ रहा है। राज्य में ऑटोमेटिक स्कूटरों की बिक्री 15 फीसदी की दर से बढ़ रही है, जबकि क्षेत्र में मोटरसाइकलों की मांग में -20 फीसदी की गिरावट आई है। मांग बढ़ने के कारण होण्डा मात्र 3 महीनों में उत्तर प्रदेश में 50,000 से ज़्यादा ऑटोमेटिक स्कूटर (55,657) बेचने वाली पहली कम्पनी है।

रोचक तथ्य यह है कि ऑटोमेटिक स्कूटर में 65 फीसदी मार्केट शेयर के साथ उत्तर प्रदेश में स्कूटर खरीदने वाले हर 3 उपभोक्ताओं में से 2 होण्डा का ऑटोमेटिक स्कूटर खरीद रहें हैं! स्कूटर सेगमेन्ट में होण्डा की निर्विवादित अग्रणी स्थिति के चलते होण्डा ने अपने नज़दीकी प्रतिद्वन्द्वी की तुलना में 3.5 गुना अधिक स्कूटर बेचे हैं।